scriptकच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी आ सकती है नरमी | Crude oil prices reduced in international market hers's why | Patrika News

कच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी आ सकती है नरमी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2019 08:21:24 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

एमसीएक्स पर कच्चे तेल की कीमतों में 15 रुपए प्रति बैरल की गिरावट।
66.69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा ब्रेंट क्रुड का भाव।
अमरीका में कच्चे तेल का भंडारण में 28 लाख बैरल का इजाफा।

Crude Oil

कच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी आ सकती है नरमी

नई दिल्ली। अमरीका में कच्चे तेल का भंडार बढऩे से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर लगातार दो दिनों से नरमी देखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में आई गिरावट से भारतीय वायदा बाजार में भी गुरुवार को कच्चे तेल के सौदे में नरम कारोबार दर्ज किया गया। भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ( MCX ) पर कच्चे तेल के अप्रैल का एक्सपायरी अनुबंध में अपरान्ह 15.30 बजे पिछले सत्र के मुकाबले 15 रुपए यानी 0.36 फीसदी की नरमी के साथ 4,104 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।


ब्रेंट क्रुड के भाव में गिरावट

इससे पहले अप्रैल एक्सपायरी कच्चा तेल अनुबंध एमसीएक्स पर 4,112 रुपए पर खुला और कारोबार के दौरान 4,081 रुपए प्रति बैरल तक फिसला। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज ( ice ) पर जून डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 66.94 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था, जबकि इससे पहले सौदे में 67.31 डॉलर और 66.69 डॉलर प्रति बैरल के बीच कारोबार हुआ। ब्रेंट क्रूड के भाव में पिछले दो सत्रों से गिरावट देखी जा रही है।


अमरीका में कच्चे तेल का भंडारण बढ़ा

अमरीका लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ( Wti ) का मई डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.36 फीसदी की नरमी के साथ 59.23 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। अमरीकी एजेंसी ईआईए की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह अमरीका में कच्चे तेल के भंडार में 28 लाख बैरल का इजाफा हुआ। उधर, तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की।


गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी रही नरमी

पेट्रोल दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे, जबकि कोलकाता में चार पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे, जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर घट गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.81 रुपये, 74.89 रुपये, 78.43 रुपये और 75.62 रुपये प्रति लीटर हो गए। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 66.39 रुपये, 68.18 रुपये, 69.54 रुपये और 70.156 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो