scriptपेट्रोल-डीजल के दाम में फिर लगेगी आग, कच्चे तेल की कीमत 39 माह के सबसे उच्चतम स्तर पर | Crude oil reach highest in last 39 months Petrol-diesel price may rise | Patrika News

पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर लगेगी आग, कच्चे तेल की कीमत 39 माह के सबसे उच्चतम स्तर पर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2018 04:02:25 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमज आज 71 डाॅलर प्रति बैरल के उपर पहुंच गया हैt जाे कि दिसंबर 2014 यानि 39 माह में सबसे उच्चतम स्तर पर है।

Crude Oil

petrol pump

नर्इ दिल्ली। एक बार फिर पेट्रोल आैर डीजल की मार आपकी जेब पर पड़ सकती है। इस बार ये मार आपको सरकार या तेल कंपनियों के वजह से नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय बाजार से पड़ेगी। दरअसल अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसका असर देश में पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों पर पड़ेग। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद अब देश की आॅयल मार्केटिंग कंपनियों को पेट्रोल-डीजल के कीमतों मे इजाफा करने के लिए मजबूर होन पड़ेगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।


ब्रेंट क्रुड आॅयल 71 डाॅलर प्रति बैरल के पार

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमज आज 71 डाॅलर प्रति बैरल के उपर पहुंच गया है। दिसंबर 2014 यानि 39 माह में ये सबसे उच्चतम स्तर पर है। इसका असर अब देश के पेट्राे आैर डीजल के दाम में बढ़ोतरी के रूप में देखने को मिलेगा। सोमावार काे देश की राजधानी में पेट्रोल का दाम 72.79 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं चेन्नर्इ में 75.49 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 80.66 रुपए प्रति लीटर आैर कोलकाता में 75.52 रुपए प्रति लीटर हो गया है। ये दाम पिछले डेढ़ माह में सबसे ज्यादा हैं। वहीं डीजल के दाम में भी कुछ एेसी ही बढ़ोतरी देखने को मिली। दिल्ली में डीजल 63.66 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 63.66 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 67.7 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 67.14 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


डाॅलर के रुपए के प्रदर्शन से भी पड़ेगा असर

जानकारों ने अनुमान लगाया है कि, यदि कच्चे तेल का दाम 70 डाॅलर प्रति बैरल के उपर बना रहता है तो दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपए आैर डीजल 65 रुपए प्रति लीटर के उपर जा सकता है। हालांकि ये इस बात पर भी निर्भर करेगी की डाॅलर के मुकाबले रुपए का क्या प्रदर्शन है। यदि रुपए में मजबूती आती है तो पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगा।


कच्चे तेल के लिए अगला पांच साल होने वाले है खास

अभी हाल ही में इंटरनेशनल एनर्जी ने अपने एक ताजा रिपोर्ट में कहा था कि, कच्चे तेल के लिए अगले 5 साल बेहद खास रहने वाले है। क्योंकि इस दौरान कच्चे तेल का बाजार आेपेके के हाथ से निकल सकता जिसपर अमरीका दबदबा बढ़ने को अनुमान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो