इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की चाल आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी

इस सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को देश के औद्योगिक उत्पादन के अक्टूबर महीने के आंकड़े जारी होंगे ।

By: विकास गुप्ता

Published: 06 Dec 2020, 09:10 PM IST

मुंबई । घरेलू शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से तय होगी। साथ ही, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव व विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझान पर भी बाजार की नजर होगी। इस सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को देश के औद्योगिक उत्पादन के अक्टूबर महीने के आंकड़े जारी होंगे और इसी दिन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई के नवंबर महीने के आंकड़े जारी होंगे। निवेशकों को इन आंकड़ों का इंतजार रहेगा। इस बीच, कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप की रोकथाम के लिए दुनियाभर में किए जा रहे उपायों के साथ-साथ कोरोना वैक्सीन की प्रगति की रिपोर्ट का भी असर देखने को मिलेगा। वैक्सीन की उम्मीदों से शेयर बाजार में लगातार तेजी का रुख देखा जा रहा है।

विदेशी संस्थागत निवेशकों को भारत में निवेश के प्रति सकारात्मक रुझान रहने से देश के शेयर बाजार में बीते पांच सप्ताह से लगातार बढ़त का सिलसिला जारी है। इस महीने दिसंबर के सिर्फ चार कारोबारी सत्रों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा पैसा आ चुका है। घरेलू शेयर बाजार पर विदेशों में जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का भी असर देखा जाएगा। इस सप्ताह गुरुवार को अमेरिकाम में नवंबर महीने की महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। इससे पहले जापान में इस साल की तीसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। चीन में सोमवार को ही व्यापार संतुलन के आंकड़े जारी होंगे। इसके बाद बुधवार को नवंबर महीने की महंगाई के आंकड़े जारी होंगे।

बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में साप्ताहिक आधार पर दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को पिछले सप्ताह से 929.83 अंकों यानी 2.11 फीसदी की तेजी के साथ 45,079.55 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सप्ताह से 289.60 अंकों यानी 2.23 फीसदी की तेजी के साथ 13,258.55 पर बंद हुआ।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned