scriptलोगों को सता रहा है नौकरी जाने का डर, घटा SIP में निवेश | Due to uncertainity in job people are cutting sip investment | Patrika News

लोगों को सता रहा है नौकरी जाने का डर, घटा SIP में निवेश

Published: Jun 19, 2020 11:39:00 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

नौकरी जाने के डर से लोग रोक रहे sip
मई में हुई 3 फीसदी की कटौती

sip

sip

नई दिल्ली: कोरोना संकट ( coronavirus ) की वजह से आर्थिक हालात किसी से छिपे नहीं है । इसकी वजह से सैलेरी कटौती और नौकरी जाने का डर लोगों को बुरी तरह से सता रहा है। आलम ये है कि इनकम कम होने और नौकरी जाने के डर ( fear of jobless ) की वजह से लोगों ने निवेश को घटा दिया है। इ बात की गवाही म्‍यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एम्‍फी के आंकड़ों देते हैं । मई में SIP यानि SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN रोकने और नए SIP का अनुपात अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया। इस अनुपात को डिस्‍कंटीनुएंस रेशियो भी कहते हैं।

Icici ने किया 15 फीसदी बोनस का ऐलान, 9 लाख लोगों को होगा फायदा

आंकड़ो के मुताबिक मई में 6.5 लाख SIP रोके गए. यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. वहीं, 8.1 लाख नए SIP खुले भी है। मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो SIP जरूरी खर्चों में नहीं आता इसीलिए लोग आय कम होने की सूरत इनहें बंद कर सकते हैं। और यही पिलहाल लोग कर रहे हैं।

Air Asia की नई शुरूआत, सामान की टेंशन दूर करने के लिए घर से लगेज ले जाएगी कंपनी

मई में हुई 3 फीसदी की कटौती- मई के महीने में कुल SIP निवेश घटकर 8,123 करोड़ रुपये रह गया। लगातार दूसरे महीन न में 3 फीसदी की कटौती हुई है। यह 11 महीनों में सबसे कम है। आईसीआईसीआई प्रू एएमसी ( ICICI PRU AMC ) में रिटेल और इंस्‍टीट्यूशनल सेल्‍स के हेड अमर शाह के मुताबिक कोरोना की वजह से शेयरों में आयी तेज गिरावट के कारण लोग SIP रोक रहे हैं । दरअसल फिलहाल लोग अपने हाथों में पैसा रखना चाहते हैं। जिसके चलते SIP के रिन्‍युअल की रफ्तार घटी है। नए SIP रजिस्‍ट्रेशन में कमी आने का एक कारण लॉकडाउन के दौरान एसेट मैनेजमेंट कंपनियों की शाखाओं का बंद रहना भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो