फेसबुक डेटा लीक विवाद: अब ट्विटर के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी ने इस्तीफा दिया

फेसबुक विवाद के बाद ट्विटर के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी माइकल कोटेस ने इस्तीफा देने का फैसला किया है।

By:

Published: 22 Mar 2018, 01:06 PM IST

नई दिल्ली। ब्रिटेन की कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका की ओर से फेसबुक यूजर्स के डेटा में सेंधमारी के बाद विवादों में घिरे फेसबुक को अभी राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग की ओर से डेटा लीक में कंपनी की कमी स्वीकारने के कुछ घंटे बाद ही फेसबुक की सहयोगी कंपनी ट्विटर को झटका लगा है। ट्विटर के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी माइकल कोटेस ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। कोटेस ने गुरुवार को ट्वीट कर इस्तीफा देने का ऐलान किया। वह 2015 में ट्विटर से जुड़े थे। कोटेस ने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर से जुडऩा एक अद्भुत अनुभव रहा लेकिन जैसाकि मैंने बीते कुछ सप्ताह पहले आंतरिक तौर पर कहा था कि मेरा समय लगभग खत्म होने वाला है। मैं इसे एक बेहतरीन सिक्योरिटी टीम के हवाले छोडक़र आश्वस्त महसूस कर रहा हूं। इससे पहले डेटा लीक के मुख्य आरोपी एलेक्जेंडर निक्स को बुधवार को निलंबित कर दिया गया था।

जोसेफ कामेलेरी को मिली कोटेस की जिम्मेदारी
खबरों के मुताबिक कोटेस के स्थान पर अंतरिम रूप से जोसेफ कामेलेरी को नियुक्त किया गया है, जो सूचना, सुरक्षा एवं जोखिम विभाग में वरिष्ठ प्रबंधक हैं। फेसबुक के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी एलेक्स स्टामोस के अगस्त तक कंपनी छोडक़र जाने की योजना संबंधी खबरों के बाद कोटेस के इस्तीफे की खबर आई है। आपको बता दें कि ब्रिटेन की कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका की ओर से पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा में सेंधमारी की वजह से फेसबुक विवादों में घिरा हुआ है। आरोप है कि डोनाल्ड ट्रंप, ब्रेक्सिट अभियान और कई अन्य नेताओं की मदद के लिए इस डेटा का दुरुपयोग किया गया। इस बीच गूगल के सूचना सुरक्षा इंजीनियरिंग के निदेशक माइकल जेलाव्सकी ने भी 11 साल कंपनी से जुड़े रहने के बाद इस्तीफे का ऐलान कर दिया है।

जुकरबर्ग ने स्वीकारी गलती
उधर, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक डाटा लीक मामले में कंपनी की कमियों को स्वीकार करते हुए माफी मांगी है। जुकरबर्ग ने एक निजी चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा कि यह बड़ा विश्वासघात था। इसके लिए मुझे खेद है। लोगों के डाटा को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट में कहा कि हमसे कई गलतियां हुईं है लेकिन उनको ठीक करने को लेकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी और पहले सामने आई समस्याओं के समाधान के लिए फेसबुक की तरफ से कई दम उठाए जाएंगे। जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक अपने यूजर्स को एक नया टूल देगा कि ताकि उन्हें पता चले कि उनके डाटा का इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है, साझा किया जा रहा है, और आगे से डेवलपर्स के दुरुपयोग को रोकने के लिए डाटा तक उसके पहुंच को प्रतिबंधित कर देगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि किसी भी तरह का दुरुपयोग रोकने के लिए डवलपर्स का डाटा एक्सेस सीमित किया जाएगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned