डाटा प्राइवेसी के बाद शुरू हुआ Facebook का बुरा दिन, महज दो घंटे में ही जकरबर्ग को हुआ 1153 करोड़ रुपये का नुकसान

फेसबुक के शेयरों में रिकाॅर्ड 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ। शेयरों में गिरावट के बाद फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को महज 2 घंटे में ही 168 करोड़ डाॅलर (करीब 1,153.5 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा।

By: Ashutosh Verma

Updated: 26 Jul 2018, 02:11 PM IST

नर्इ दिल्ली। पिछले कुछ समय से डाटा लीक को लेकर विवादों में चल रही सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म को फेसबुक पर अब इसका असर देखने को मिल रहा है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में फेसबुक को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। बुधवार को अपने तरफ से दी जानकारी में फेसबुक ने बताया कि दूसरी तिमाही में कंपनी के सेल आैर यूजर ग्रोथ में कमी देखने को मिली है। अब उम्मीद ये भी लगाया जा रहा है कि मौजूदा साल में कंपनी को अच्दे परफाॅर्मेंस की उम्मीद भी नहीं है।


2 घंटे में ही हुआ 1153 करोड़ रुपये का नुकसान
दुनिया के इस सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के वित्त अधिकारी डेविड वेनर ने बताया कि तीसरी आैर चौथी तिमाही में कंपनी का मुनाफा आैर कम हो सकता है। इस खबर के बाद से ही फेसबुक के शेयरों में रिकाॅर्ड 24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ। शेयरों में गिरावट के बाद फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग को महज 2 घंटे में ही 168 करोड़ डाॅलर (करीब 1,153.5 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा। इसके बाद ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में जकरबर्ग अब दुनिया के सबसे बड़े अमीरों की सूची में लुढ़ककर 6ठें पायदान पहुंच गए हैं। यही नहीं इस साल अभी तक जकरबर्ग ने कुल 13.7 करोड़ डाॅलर (करीब 1000 करोड़ रुपये ) कमाए थे। उन्हें अब इससे भी हाथ धोना पड़ सकता है।


फेसबुक यूजर्स में भारी कमी
एेसा बहुत कम बार हुआ है जब फेसबुक को इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इसके पहले साल 2015 में फेसबुक को एेसा नुकसान उठाना पड़ा। आपको बात दें कि फेसबुक डाटा प्राइवेसी मामले को लेकर फिलहाल जांच चल रही है अौर फिलहाल जकरबर्ग अमरीक कांग्रेस के सामने पेश होने से कंपनी की साख में कमी आर्इ। मौजूदा तिमाही में इसका असर फेसबुक को यूरोप में भी देखने को मिल रहा है। इसका सबसे बड़ा फेसबुक यूजर्स संख्या को लेकर देखने को मिली है। एक आंकड़े के मुताबिक फेसबुक के यूजर्स की संख्या में करीब 2.23 अरब लोगों की कमी आर्इ है। फेसबुक का इसको लेकर कहना है कि उसके 1470 करोड़ लाेग प्रतिदिन यूजर हैं। लेकिन यूजर्स के मामले में फेसबुक अभी भी दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned