scriptफरवरी में विदेशी निवेशकों ने भारत में 5,300 करोड़ रुपए का किया निवेश | foreign investment is 5300 crore rupees in February | Patrika News

फरवरी में विदेशी निवेशकों ने भारत में 5,300 करोड़ रुपए का किया निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 17, 2019 12:49:15 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

फरवरी महीने के पहले पखवाड़े में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने घरेलू शेयर बाजार में 5,322 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसकी अहम वजह 2019-20 के अंतरिम बजट को लेकर उनका सकारात्मक रुख रहना है।

FPI

फरवरी में विदेशी निवेशकों ने भारत में 5,300 करोड़ रुपए का किया निवेश

नई दिल्ली। फरवरी महीने के पहले पखवाड़े में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने घरेलू शेयर बाजार में 5,322 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसकी अहम वजह 2019-20 के अंतरिम बजट को लेकर उनका सकारात्मक रुख रहना है। इससे पहले जनवरी में एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों से 5,264 करोड़ रुपए की निकासी की थी। यद्यपि भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है लेकिन चुनाव तक निवेशकों का रुख सावधानी भरा रहेगा।


248 करोड़ रुपए की निकासी

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एक से 15 फरवरी के बीच एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में कुल 5,322 करोड़ रुपए का निवेश किया। हालांकि इसी अवधि में एफपीआई ने बॉन्ड बाजार से 248 करोड़ रुपए की निकासी की। इस प्रकार एफपीआई ने ऋण और शेयर बाजार में मिलाकर शुद्ध तौर पर 5,074 करोड़ रुपये का निवेश किया है।


भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक

विशेषज्ञों का मत है कि भारत दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जिसके चलते एफपीआई फरवरी में शुद्ध तौर पर खरीदार बने रहे। ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि शेयर बाजारों में भारी निवेश अंतरिम बजट को लेकर सकारात्मक रुख का परिणाम हो सकता है।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो