चार दिनों में विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में किया 17,818 करोड़ का निवेश

  • एफपीआई ने 1-4 दिसंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 16,520 करोड़ रुपए का किया निवेश
  • ऋण या बांड बाजार में एफपीआई की ओर से 1,298 करोड़ रुपए का किया गया निवेश

By: Saurabh Sharma

Updated: 06 Dec 2020, 03:41 PM IST

नई दिल्ली। दिसंबर का महीना शुरू होते ही विदेशी निवेशकों की ओर से अपना निवेश नवंबर के मुकाबले और ज्यादा बेहतर किया और चार ही दिनों के कारोबारी सत्र में करीब 18 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर डाला। जानकारों का कहना है कि विदेशी निवेशकों का देश के शेयर बाजार में आकर्षण बढ़ा है। जिसकी वजह से इसमें तेजी देखने को मिल रही है। कैलेंडर ईयर के आखिरी महीने यानी दिसंबर विदेशी निवेशकों की ओर रिकॉर्ड निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- इस तारीख से कैश ट्रांसफर करने का बदल रहा है नियम, करोड़़ों कस्टमर्स को होगा फायदा

इतना किया निवेश
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी एफपीआई ने दिसंबर में चार कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजारों में 17,818 करोड़ रुपए का निवेश किया। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से बेहतर सुधार और कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर सकारात्मक नतीजों से भारतीय बाजारों के प्रति विदेशी निवेशकों का आकर्षण बढ़ा है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने 1-4 दिसंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 16,520 करोड़ रुपए और ऋण या बांड बाजार में 1,298 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इस तरह भारतीय बाजारों में उनका शुद्ध निवेश 17,818 करोड़ रुपए रहा था। आपको बता दें कि नवंबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 62,951 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

यह भी पढ़ेंः- रिलांयस के मुकाबले टीसीएस की कितनी बढ़ी मार्केट वैल्यू, जानिए यहां

भारत को हो रहा है फायदा
जानकारों की मानें तो दुनियाभर में अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार हो रहा है। ऐसे में भारतीय बाजारों में एफपीआई का प्रवाह तेजी से बढ़ रहा है।इसके अलावा कोविड-19 वैक्सीन टेस्टिंग के पॉजिटिव रिजल्ट से भी निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। वहीं उभरते बाजारों के प्रति एफपीआई में काफी आकर्षण है और इस रुख से भारत को भी फायदा हो रहा है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned