भारतीय बाजार से विदेशी निवेशकों का उठा भरोसा, जुलाई के पहले हफ्ते में की 475 करोड़ की निकासी

बजट के बाद विदेशी निवेशकों ने ( foreign investors ) भारतीय बाजार से 475 करोड़ रुपए निकाले। वहीं, मई और जून में निवेशकों ने बाजार पर भरोसा दिखाया था

By: Shivani Sharma

Published: 07 Jul 2019, 02:03 PM IST

नई दिल्ली। बजट ( budget ) से पहले के पूर्वानुमानों और वैश्विक स्तर पर छाए व्यापार तनाव के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( FPI ) ने भारतीय बाजार ( indian share market ) से जुलाई के पहले हफ्ते में 475 करोड़ रुपए की निकासी की है। इससे पिछले पांच महीनों में विदेशी निवेशकों का रुख लिवाली का बना रहा था।


FPI ने शेयर बाजार में किया निवेश

एफपीआई ने जून में 10,384.54 करोड़, मई में 9,031.15 करोड़ रुपए, अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपए, मार्च में 45,981 करोड़ रुपए और फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। इसमें शेयर और ऋण बाजार में किया गया निवेश शामिल है। डिपॉजिटरी आंकड़ों के अनुसार एक से पांच जुलाई के बीच में एफपीआई ने शेयर बाजार में 3,710.21 करोड़ रुपए का निवेश किया। वहीं, इसी दौरान उन्होंने 3,234.65 करोड़ रुपए की निकासी की। इस प्रकार एफपीआई ने समीक्षावधि में देश के पूंजी बाजार से कुल 475.56 करोड़ रुपए की निकासी की।


ये भी पढ़ें: सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों में से 7 का बढ़ा बाजार पूंजीकरण, टीसीएस रही टॉप पर


कंपनी के अधिकारी ने दी जानकारी

ग्रो कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि इस हफ्ते में एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजार से ठीकठाक राशि की निकासी की है। यह दिखाता है कि अमेरिका के ईरान और चीन के साथ संबंधों के तनाव का असर अभी भी वैश्विक बाजार पर पड़ता दिख रहा है। बजट पूर्व के अनुमानों ने भी इसमें अहम भूमिका निभाई है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned