scriptसिर्फ 4 दिन में विदेशी निवेशकों ने भारत से निकाले 3100 करोड़ रुपए | foreign investors took 3100 crore rupee within 4 days from indian mrkt | Patrika News

सिर्फ 4 दिन में विदेशी निवेशकों ने भारत से निकाले 3100 करोड़ रुपए

Published: Feb 09, 2019 03:50:54 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आरबीआई की पॉलिसी आने के बाद ही बाजार में हलचल मच गई है। आरबीआई ने अपनी पॉलिसी में रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स (0.25 फीसदी) की कटौती की है, जिसके बाद से ही विदेशी निवेशकों ने बारतीय बाजारों से अपने रुपए निकालना शुरू कर दिया है।

सिर्फ 4 दिन में विदेशी निवेशकों ने भारत से निकाले 3100 करोड़ रुपए

Investment meet will be held next year in Jammu and Kashmir

नई दिल्ली। आरबीआई की पॉलिसी आने के बाद ही बाजार में हलचल मच गई है। आरबीआई ने अपनी पॉलिसी में रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स (0.25 फीसदी) की कटौती की है, जिसके बाद से ही विदेशी निवेशकों ने बारतीय बाजारों से अपने रुपए निकालना शुरू कर दिया है। वहीं, शुक्रवार को बेंचमार्क पर यील्ड 7.52 फीसदी था।


जनवरी में निकाले थे 2632 करोड़ रुपए

आपको बता दें कि फॉरेन पोर्टफोलियो इंवेस्टर्स ने इस कारोबारी हफ्ते में सोमवार से शुक्रवार के बीच बांड मार्केट से करीब 3,152.39 करोड़ रुपए (44.3 करोड़ डॉलर) की निकासी की है और जनवरी की तुलना में ये आंकड़ा बहुत अधिक है। वहींस जनवरी में विदेशी निवेशकों ने बांड मार्केट से 2632.92 करोड़ रुपए की निकासी की थी।


विदेशी निवेशकों पर पड़ा सीधा असर

आरबीआई के रेपो रेट में कमी किए जाने का असर अगले दिन रुपये पर देखने को मिला। आरबीआई की पॉलिसी में घटे ब्याज दर का सीधा असर विदेशी निवेशकों पर पड़ा है। गुरुवार को एक डॉलर का भाव करीब 71.45 रुपए था, जिसके बाद शुक्रवार को रुपये में 0.2 फीसदी की मजबूती आई और यह 71.32 रुपए पर पहुंच गया।


बजट के बाद लोगों को है पैसे का डर

लोगों का मानना है कि मोदी सरकार के अंतरिम बजट के बाद निवेशकों को राजकोषीय स्थिति खराब होने का भय बना हुआ है। इसके साथ ही बजट में किसानों को भी राहत की घोषणाएं की गई हैं। इसके अलावा दूसरे घर पर नोशवल रेंट को भी टैक्स-फ्री कर दिया गया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो