scriptविदेशी निवेशकों की भारतीय बाजार में बढ़ रही दिलचस्पी, FPI ने अप्रैल में किया 11,096 करोड़ का निवेश | FPI investment in april is 11096 crore rupee | Patrika News

विदेशी निवेशकों की भारतीय बाजार में बढ़ रही दिलचस्पी, FPI ने अप्रैल में किया 11,096 करोड़ का निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2019 02:20:59 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारतीय बाजार में बढ़ रहे विदेशी निवेशकों
FPI ने अप्रैल में किया 11,096 करोड़ का निवेश
फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए और मार्च में 45,981 करोड़ रुपए की थी शुद्ध लिवाली

dollar

विदेशी निवेशकों की भारतीय बाजार में बड़ रही दिलचस्पी, FPI ने अप्रैल में किया 11,096 करोड़ का निवेश

नई दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( एफपीआई ) ने अप्रैल महीने में अब तक घरेलू पूंजी बाजार में 11,096 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया है। एफपीआई ( FPI ) इसके पहले भी लगातार दो महीने शुद्ध लिवाल रहे हैं। उन्होंने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए और मार्च में 45,981 करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की है।


जनवरी में भी की थी बिकवाली

इससे पहले एफपीआई ने जनवरी महीने में 5,360 करोड़ रुपए की शुद्ध बिकवाली की थी। डिपॉजिटरीज के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार आलोच्य महीने के दौरान एफपीआई ने शेयरों में 13,308.78 करोड़ रुपए की शुद्ध लिवाली की जबकि बांड बाजार में 2,212.08 करोड़ रुपए के शुद्ध बिकवाल रहे हैं।


निवेशको का बढ़ रहा है भरोसा

इस तरह वह घरेलू पूंजी बाजार में 11,096.70 करोड़ रुपए के शुद्ध लिवाल रहे। ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि चुनाव के बाद स्थिर सरकार बनने की उम्मीद से निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है जिसके कारण हम फरवरी से सकारात्मक निवेश रुख देख रहे हैं।


FPI में बढ़ रही दिलचस्पी

विकसित बाजारों में आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार सुस्त पड़ने से भी भारतीय बाजार में एफपीआई की दिलचस्पी बढ़ी है। विश्लेषकों के अनुसार दुनिया के विभिन्न देशों में केंद्रीय बैंकों के नरम रुख से भी इस प्रवृत्ति को बल मिला है। हालांकि विश्लेषकों ने जारी चुनाव का अप्रत्याशित परिणाम आने की स्थिति में एफपीआई का रुख पलटने की भी आशंका व्यक्त की है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो