script

मोदी सरकार की वापसी से बाजार में आई बहार, विदेशी निवेशकों नें जून में किया 11 हजार करोड़ का निवेश

Published: Jun 16, 2019 01:35:45 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में भरोसा बढ़ रहा है
जून में विदेशी निवेशकों ने 11 हजार करोड़ का निवेश किया
डिपॉजिटरी आंकड़ों ने इस बारे में जानकारी दी

dollar

मोदी सरकार की वापसी से बाजार में आई बहार, विदेशी निवेशकों नें जून में किया 11 हजार करोड़ का निवेश

नई दिल्ली। मोदी सरकार के सत्ता में वापस आते ही विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजार में भरोसा बढ़ता ही जा रहा है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ( FPI ) ने जून महीने में अब तक घरेलू पूंजी बाजार में 11,132 करोड़ रुपए डाले हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार तीन से 14 जून के दौरान एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 1,517.12 करोड़ रुपए तथा ऋण या बांड बाजार में 9,615.64 करोड़ रुपए डाले हैं।


भविष्य में बढ़ेगा विदेशी निवेश

एक्सपर्टस का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आर्थिक क्षेत्र में किस तरह की नीतियां बनाती है, उसे देखकर विदेशी निवेशक अपना अगला कदम तय करेंगे। इसके अलावा मार्निंगस्टार के सीनियर रिसर्च एनेलिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी नीतियों पर नजर रखी जा रही है। आने वाले समय में भारत के विदेशी निवेश में बढ़ोतरी होगी।


ये भी पढ़ें: फादर्स डे पर अपने पिता के नाम खुलवाएं पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम, बुढ़ापे में होगा लाखों का फायदा


डिपॉजिटरी के आंकड़ों में हुआ खुलासा

ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी ( CEO ) हर्ष जैन ने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद बांड बाजार में प्रवाह मजबूत बना हुआ है। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये में स्थिरता से ऋण खंड में प्रवाह बढ़ा है। इससे पहले एफपीआई ने मई में भारतीय पूंजी बाजार (शेयर और बांड) में शुद्ध रूप से 9,031.15 करोड़ रुपए, अप्रैल में 16,093 करोड़ रुपए, मार्च में 45,981 करोड़ रुपए और फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये का निवेश किया था।


मई में विदेशी निवेश में आई गिरावट

इससे पहले फॉरेन इन्वेस्टर्स ने मई में 9031.15 करोड़, अप्रैल में 16,093 करोड़, मार्च में 45,981 करोड़ और फरवरी में 11,182 करोड़ रुपए का निवेश घरेलू बाजार में किया था। अप्रैल और मई में अपेक्षाकृत कम निवेश आया, क्योंकि फॉरेन इन्वेस्टर्स की नजरें आम चुनाव पर टिकी थीं। सभी देख रहे थे कि केंद्र में कौन सी सरकार सत्ता संभालती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो