scriptविदेशी निवेशकों पर पड़ा बजट का निगेटिव असर, सरचार्ज बढ़ाने से 3,000 करोड़ रुपए की हुई बिकवाली | FPI pulled out 3000 crore rupee in indian share market | Patrika News

विदेशी निवेशकों पर पड़ा बजट का निगेटिव असर, सरचार्ज बढ़ाने से 3,000 करोड़ रुपए की हुई बिकवाली

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2019 11:10:43 am

Submitted by:

Shivani Sharma

विदेशी निवेशकों ( FPI ) ने बाजार से 3000 करोड़ रुपए निकाले
Modi govt के बजट के बाद बाजार में दिखी निराशा

FPI

विदेशी निवेशकों पर पड़ा बजट का निगेटिव असर, सरचार्ज बढ़ाने से 3,000 करोड़ रुपए की हुई बिकवाली

नई दिल्ली। आम बजट 2019-20 ( budget ) संसद में पेश होने के बाद घरेलू बाजार में लगातार छह सत्रों में विदेशी निवेशकों ( Foreign Portfolio Investor ) ने करीब 3,000 करोड़ रुपए की बिकवाली की। बजट में सरकार ने अमीरों पर सरचार्ज बढ़ा दिया है, जिसका असर अब बाजार में देखने को मिल रहा है। सरकार के सरचार्ज बढ़ाए जाने के प्रस्ताव से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक ( FPI ) पर सीधा प्रभाव पड़ने से बाजार में बिकवाली बढ़ी है। बजट के बाद महज छह सत्रों में एफआईआई ने 2,937.53 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली की।


बजट में सरकार ने की थी घोषणा

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह शुक्रवार को मोदी सरकार ने बजट पेश करते हुए सरचार्ज बढ़ाने की घोषणा की थी। यह सरचार्ज अति समृद्ध लोगों पर बढ़ाया गया है। बजट की घोषणाओं के अनुसार, दो करोड़ रुपए से पांच करोड़ रुपए के बीच आय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों पर सरचार्ज 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया गया है।


ये भी पढ़ें: वर्ल्ड बैंक की MD और CFO बनीं भारत की अंशुला कांत, लंबे समय से SBI में दे रही थीं सेवाएं


15 फीसदी से बढ़ाकर 37 फीसदी किया सरचार्ज

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए बताया था कि पांच करोड़ रुपए या उससे अधिक की सालाना आय प्राप्त करने वाले व्यक्तियों पर सरचार्ज 15 फीसदी से बढ़ाकर 37 फीसदी कर दिया गया है। सरचार्ज में की गई वृद्धि के बाद दो करोड़ रुपए से पांच करोड़ रुपए के बीच आय वाले व्यक्तियों को 39 फीसदी और और पांच करोड़ रुपए और उससे अधिक आय वाले व्यक्तियों को 42.7 फीसदी कर चुकाना होगा। ज्यादातर एफपीआई सालाना पांच करोड़ रुपए से अधिक की आय अर्जित करते हैं। इस प्रकार वे सबसे ज्यादा कर के दायरे में आएंगे।


बजट के बाद बाजार में दिखी मायूसी

मोदी सरकार के द्वारा बजट में की गई घोषणाओं के बाद बाजार में भी काफी मायूसी देखने को मिली थी। बजट पेश होने के बाद से ही बाजार में लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। वहीं, अगर हम पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपए एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के बाद से पेट्रोल और डीजल के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो