1 अगस्त से आपकी जिंदगी में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, घर से लेकर बैंक तक ऐसे पड़ेगा असर

जुलाई खत्म हो चुकी है और अगस्त का महीना शुरू हो गया है। जुलाई खत्म होते-होते कुछ ऐसे बदलाव हुए है जो इस महीने में आपकी जेब पर काफी असर डालने वाले हैं।

By: manish ranjan

Published: 01 Aug 2018, 12:24 PM IST

नई दिल्ली। जुलाई खत्म हो चुकी है और अगस्त का महीना शुरू हो गया है। जुलाई खत्म होते-होते कुछ ऐसे बदलाव हुए है जो इस महीने में आपकी जेब पर काफी असर डालने वाले हैं। अगस्त के शुरु होते ही अगर सबसे ज्यादा किसी पर असर पड़ने जा रहा है तो वो है आपका किचन। जहां अगस्त के शुरुआत में ही गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हो गई वहीं कई चीजें ऐसी भी है जिनके दामों में कमी आई हैं।

 

होम अप्लायंसेज सस्ते मिलेेगें

जुलाई में जहां सरकार ने कई चीजों से टैक्स कम किया। तो कई चीजों से टैक्स को हटा भी दिया। इन सब चीजों के फायदे आपको अगस्त में होने वाला हैं। सरकार ने 21 जुलाई को 85 से ज्यादा उत्पादों के टैक्स रेट में बदलाव किया है। जीएसटी रेट में हुई यह कटौती 27 जुलाई से लागू हो चुकी है। कंपनियों ने इसके फायदे ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। इसी के चलते होम अप्लायंसेज सस्ते हो चुके है। अगर अब आप होम अप्लायंसेज की खरीदारी करेगें तो आपको ये सस्ते दामों में मिलेगी। अगस्त में रेफ्र‍िजरेटर्स, वॉश‍िंग मशीन समेत किचन के अन्य कई सामान सस्ते होंगे।

 

गैस सिलेंडर हुआ मंहगा

जहां सरकार ने आपके लिए होम अप्लायंसेज सस्ते करके आपको राहत दे दी है। तो सरकार ने आज से गैस सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी हैं। आज रात 12बजे से गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमते लागू कर दी जाएंगी। इतना ही नहीं बैंक भी आपके लिए बुरी खबर लेकर आने वाली हैं। बैंक इस महीने अपनी रेपो रेट में बदलाव की घोषणा करने जा रहे हैं। ऐसे में ये माना जा रहा है की आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने जा रहा है। तो इस महीने से आपके लिए बैंकों से कर्ज लेना महंगा होगा।

 

टीवी हुआ मंहगा

सैनिटरी नैपकिन, राखी मार्बल और लकड़ीयों से बनी मुर्तियों पर सरकार ने टैक्स को हटा दिया है। तो अब से आपको ये सारी चीजें सस्ते दामों पर मिलेगी। लेेकिन दूसरी तरफ टीवी बनाने वाली कंपनियों ने 32 इंच व उससे बड़े आकार वाली टीवी की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया हैं। ये भी हो सकता है की इसी अगस्त से बढ़ी कीमतें लागू कर दी जाएुे। अगर ऐसा हुआ तो टीवी खरीदना आपके लिए मंहगा पड़ेगा।

 

सरकार फिर दे सकती है जीएसटी में छूट

वित्त मंत्री अरुण जेटली इस ओर संकेत कर चुके है की सीमेंट और एसी समेत कई उत्पाद 28 फीसदी से नीचे लाए जा सकते हैं। ऐसे में ये हो सकता है की जीएसटी परिषद की अगली बैठक जो की 4 अगस्त को होने वाली है। तो शायद सरकार एक बार फिर आम जनता को टैक्स में राहत दे सकती हैं। अगर ऐसा होता है, सीमेंट और एसी समेत कई उत्पाद आपके लिए सस्ते होंगे।

 

नई फ्लाइट की मिलेगी सौगात

अगस्त के शुरुआत में आपको जेट एयरवेज बेंगलुरु-गुवाहाटी व हैदराबाद-इंदौर के बीच नई फ्लाइट शुरू होने जा रही हैं। इससे इन शहर के लोगों को महानगरों तक पहुंचना सस्ता और आसान होगा जा रहा हैं। लेकिन इसी के साथ आपको कार खरीदना पड़ेगा मंहगा। क्योंकि जल्द ही कारों के दामों में बढ़ोतरी होने जा रही हैं।

 

ITR भरने की अंतिम तारीख 30 अगस्त

अगस्त में रिलायंस आपको जियो फोन 2 की सौगैत देने जा रहा हैं। इस नये स्मार्टफोन की बिक्री इसी महीने 15 अगस्त से शुरू होगी। इतना ही नहीं UPI 2.0 का नया वर्जन आने जा रहा हैं। बता दें कि UPI 2.0 UPI ऐप का अपग्रेडेड वर्जन है। इसी के साथ ITR भरने की अंतिम तारीख 30 अगस्त हैं। अगर आप 31 अगस्त के बाद ITR भरेगें तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा।

GST
Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned