scriptआज से 12 रूपए साल में पाएं दो लाख का बीमा | Get insurance of Rs. two lakh just paying only Rs. 12 | Patrika News

आज से 12 रूपए साल में पाएं दो लाख का बीमा

Published: May 09, 2015 10:47:00 am

गुड़ न्यूज: दो बीमा और अटल पेंशन योजना की शुरूआत, जिम्मेदारी की लगाई डयूटी

Health insurance

Health insurance

इंदौर। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के दि्वतीय चरण में अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ शनिवार को हो रहा है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ शनिवार को हो रहा है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 330 रूपए है, इसमें दो लाख का बीमा होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना पॉलिसी है, जिसका वार्षिक प्रीमियम 12 रूपए है। दुर्घटना में विकलांगता आने पर दो लाख रूपए मिलेंगे।

यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी।

दूसरी योजना पीएमजेजेबीवाई के तहत सभी बचत खाता धारक को किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु की स्थिति में दो लाख रूपये की एक वर्षीय जीवन बीमा सुरक्षा दी जा एगी। यह 18 से 50 वर्ष तक की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत हर बीमाधारक के लिए प्रीमियम राशि सालाना 330 रूपये है।

पेंशन योजना एपीवाई असंगठित क्षेत्र को लक्षित है। इसके तहत उपभोक्ता को 60 वर्ष की अवस्था पूरी करने के बाद 18 से 40 वर्ष की अवस्था के बीच चुने गए विकल्पों के आधार पर न्यूनतम 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रूपये मासिक पेंशन दिया जाएगा। इस तरह इस योजना में योगदान 20 साल या उससे अधिक का होगा।

तीनों योजनाएं विभिन्न राज्यों में एक साथ 112 केंद्रों पर लांच की जाएंगी, जिसमें संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री या राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री उपस्थित रहेंगे।

खाते से कटेगी किस्त

बैंक द्वारा बीमा राशि का वार्षिक प्रीमियम खाताधारक के खाते से कट जाएगा। एक व्यक्ति को एक बैंक खाते का लाभ मिलेगा। कोई भी अपने परिवार के खाताधारी सदस्यों का सहमति के साथ घोषणा-पत्र पात्रता के अनुसार जमा कर सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो