अमरीकी राष्ट्रपति को हुआ कोरोना, अमरीकी और यूरोपीय बाजार में भारी गिरावट

  • अमरीकी और यूरोपीय बाजार खुलते ही एक फीसदी से ज्यादा लुढ़के, बढ़ सकती है गिरावट
  • टेस्ला में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट, अमेजन, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में भी दबाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 02 Oct 2020, 10:04 PM IST

नई दिल्ली। अमरीकी राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप कोरोना वायरस पॉजिटिव की खबरों के बाद अमरीकी फ्यूचर मार्केट अब स्टॉक मार्केट में में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। अमरीकी समय के अनुसार सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर खुले बाजारों में नैैक्सडैक कंपोजिट, डाउ जोंस, एसएंडपी 500, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में तेज गिरावट है। दूसरी ओर यूरोपीय बाजारों की हालत भी काफी खराब देखने को मिल रही हैै। यूरो स्टॉक्स 500, एफटीएसई 100, डैक्स और सीएसी भी बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें अमरीकी प्रेसीडेंशियल इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रंप के एक बार फिर से राष्ट्रपति बनने की उम्मीदें लगाई जा रही हैं। ऐसे में उनका कोरोना पॉजिटिव होना ना तो उनके लिए और ना ही बाजार के लिए अच्छे संकेत हैं।

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप के कोरोना होते ही अमरीकी वायदा बाजार धड़ाम, शेयर बाजार भी हो सकता क्रैश

अमरीकी बाजारों में बड़ी गिरावट
पहले बात अमरीकी बाजारों की करें तो डाउ जोंस 218.54 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं एसएंडपी में 47.16 यानी 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। नैक्सडैक कंपोजिट 167.50 अंक यानी 1.50 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज 127 अंक यानी 0.79 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो इसमें और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- बीते पांच दिनों में बाजार के आए अच्छे दिन, निवेशकों को 8.15 लाख करोड़ रुपए का फायदा

अमरीकी कंपनियों के शेयरों का हाल
अमरीकी बाजारों के दिग्गज शेयरों की बात करें तो टेस्ला के शेयरों में 3.61 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं एप्पल का शेयर 2.08 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन 1.64 फीसदी की गिरावट देखने को मिजल रही है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 1.44 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- देश के पहले सबसे बड़े फाइनेंशियल स्कैम का विलेन, जो था स्टॉक मार्केट का 'बच्चन'

यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट
वहीं दूसरी ओर यूरोपीय शेयर बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। करीब आधे घंटे के कारोबार में यूरो स्टॉक्स 0.51 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं फानेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज 0.25 फीसदी के साथ कारोबार कर रहा है। डीएएक्स 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। सीएसी में 0.46 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारों की मानें तो कारोबारी सत् में इसमें और गिरावट देखने को मिल सकती है।

यहभी पढ़ेंः- सितंबर के महीने में सरकार को मिली सबसे बड़ी राहत, 95,480 करोड़ रुपए हुआ जीएसटी कलेक्शन

वायदा बाजारों के साथ शेयर बाजार भी लुढ़के
पहले बात अमरीकी वायदा बाजारों की करें तो जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। डाउ जोंस के वायदा बाजार में 400 से ज्यादा अंकों की गिरावट आ चुकी है। जबकि नैसडैक वायदा बाजार भी 1.7 फीसदी तक टूट चुका है। ट्रंप दंपत्ति के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर से पूरी दुनिया के वायदा बाजार लुढ़के हैं। जर्मनी और फ्रांस की प्रभुत्व वाले यूरोपियन यूनियन के वायदा बाजार यूरो स्टोक्स 50 फ्यूचर्स में भी करीब एक फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जर्मन डैक्स फ्यूचर्स भी 0.90 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। फाइनेंशियल टाइम्स स्टॉक एक्सचेंज यानी एफटीएसई में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- कच्चे रिलायंस रिटेल के लिए दो दिनों में मुकेश अंबानी ने जुटाए करीब 12 हजार करोड़ रुपए

तेल की कीमत में गिरावट
वहीं वायदा बाजारों के गिरने क्रूड ऑयल की कीमत में भी गिरावट देखने को मिल रही है। अमरीकी ऑयल डब्ल्यूटीआई फ्यूचर 4.55 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर ब्रेंट फ्यूचर में 4.43 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि पहले ही क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। बीते 45 दिनों में क्रूड ऑयल 10 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned