scriptएक बार फिर से घटे सोने के दाम, चांदी के दाम में मामूली वृद्घि | Gold price decreased once again, silver price rise marginally | Patrika News

एक बार फिर से घटे सोने के दाम, चांदी के दाम में मामूली वृद्घि

Published: Jul 24, 2018 06:03:32 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

मंगलवार को सोने की कीमतों में 50 घट गए वहीं चांदी के दामों में 5 रुपए की मामूली बढ़त देखने को मिली है।

Gold Price

एक बार फिर से घटे सोने के दाम, चांदी के दाम में मामूली वृद्घि

नर्इ दिल्ली। कमजोर वैश्विक संकेत और स्थानीय ज्वैलर्स मांग घटने की वजह से बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में एक बार फिर से कमी देखने को मिली। वहीं चांदी के दामों में मामूली बढ़त देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने के दामों में आैर भी ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं चांदी के दाम में उछाल देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि मंगलवार को सोने-चांदी के दाम किस तरह के रहे…

आज ये रहे सोने चांदी के दाम
आज मंगलवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। सोना 50 रुपए गिरकर 30840 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। वहीं चांदी की बात करें तो सीमित इंडस्ट्रियल यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग के कारण पांच रुपए की मामूली बढ़त देखने को मिली आैर चांदी 39325 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया।

वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी के दाम
वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.27 फीसद की गिरावट के साथ 1220.70 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.10 फीसद की कमजोर होकर 15.32 डॉलर प्रति औंस की हो गई है। व्यापारियों का मानना है कि मजबूत होते डॉलर और फेडरल रिजर्व की ओर से रेट हाइक की उम्मीद के चलते यूएस ट्रेजरी यील्ड में तेजी आई है। इस कारण कमजोर वैश्विक संकेत देखने को मिले हैं जिससे सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिला है।

घरेलू बाजार में सोने चांदी के दाम
घेरलू बाजार में मांग घटने की वजह से सोने की कीमतों पर प्रभाव देखने को मिला है। देश की राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसदी और 99.5 फीसदी शुद्धता वाला सोना 50 रुपए की गिरावट के साथ क्रमश: 30840 रुपए और 30690 रुपए प्रति 10 ग्राम का हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोने की कीमतों में 80 रुपए की गिरावट दर्ज की गई। गिन्नी की कीमतें 24700 रुपए प्रति आठ पर अपरिवर्तित रही हैं। वहीं दूसरी ओर, चांदी तैयार पांच रुपए की मामूली बढ़त के साथ 39325 रुपए और साप्ताहिक आधारित डिलिवरी 20 रुपए बढ़कर 38390 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। चांदी के सिक्कों का भाव 74000 रुपए लिवाल और 75000 रुपए बिकवाल प्रति सैंकड़ा के स्तर पर स्थिर रहे हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो