कमजोर मांग के कारण सोना 150 रुपए, चांदी हुई 290 प्रति किलोग्राम सस्ती

कमजोर मांग के कारण सोना 150 रुपए, चांदी हुई 290 प्रति किलोग्राम सस्ती
Today Gold Price

Saurabh Sharma | Updated: 17 Sep 2019, 05:09:55 PM (IST) बाजार

  • सोना 150 रुपए कमजोर होकर 38,905 रुपए प्रति 10 ग्राम हुआ
  • 290 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के बाद चांदी 48,028 रुपए पर

नई दिल्ली। मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। जानकारों की मानें तो सोने की मांग में कमजोरी के कारण ऐसा देखने को मिला है। आंकड़ों की मानें तो सोने के दाम में 150 रुपए की कटौती देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत 290 रुपए प्रति किलोग्राम कम हुई है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि सोमवार को सोने की कीमत में 200 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- रुपए और ऑटो की चाल ने बिगाड़े शेयर मार्केट के हालात, सेंसेक्स में 642 अंकों की गिरावट

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट
एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार रुपए में कमजोरी की वजह से दिल्ली में 24 कैरेट के सोने की हाजिर मांग कमजोर होने के कारण सोने में 150 रुपए की गिरावट देखने को मिली। वहीं दूसरी ओर चांदी की मांग भी कम हुई। जिसकी वजह से चांदी के दाम में 290 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट आ गई। जिसके बाद दाम 48,028 रुपए प्रति किलोग्राम हो गए। आपको बता दें कि सोमवार को सोने का भाव 39,055 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। चांदी भी 48,318 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- इस मामले में रिलायंस जियो लगातार 20वें महीने नंबर-1, वोडाफोन ने भी मारी बाजी

विदेशों में सोना और चांदी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में, न्यूयॉर्क में सोना 1,497 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था और चांदी भी 17.81 अमरीकी डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई। तपन पटेल के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सोने की कीमतों ने भूराजनीतिक जोखिम पर रैली करने के बाद पिछले लाभ को पार किया। उन्होंने कहा कि सोने की कीमतों ने यूएस-चीन व्यापार वार्ता के विकास और यूएस एफओएमसी दर निर्णय की इंतजार के दौरान अपनी व्यापारिक सीमा को बनाए रखा है। इस बीच, मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे गिरकर 71.88 रुपए प्रति डॉलर पर आ गया।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned