scriptAmerica, Britain और Europe से लेकर भारत में Gold Price में जबरदस्त उछाल, Silver Price में तेजी | Gold Rate Today 10th July 2020, Gold and Silver Price in India | Patrika News

America, Britain और Europe से लेकर भारत में Gold Price में जबरदस्त उछाल, Silver Price में तेजी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 05:44:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अमरीका में Silver 19 डॉलर प्रति ओंस के पार, Gold 1800 डॉलर प्रति ओंस पर टिका
भारतीय वायदा बाजार में Silver Price में 427 रुपए प्रति किलोग्राम इजाफा

Gold And Silver Price

Gold Rate Today 10th July 2020, Gold and Silver Price in India

नई दल्ली। बुधवार को थोड़ी राहत के बाद एक फिर से सोना और चांदी ( Gold And Silver ) में तेजी देखने को मिल रही है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बाजारों में सोना और चांदी की कीमत ( Gold And Silver Price ) को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। जहां अमरीका में सोना ( Gold Price Today ) 1800 डॉलर प्रति ओंस पर टिका हुआ है। दूसरी ओर चांदी की कीमत 19 डॉलर प्रति ओंस के पार चली गई है। कुछ ऐसा ही हाल लंदन और यूरोप के बजारों में भी देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें तो सोना और चांदी की कीमत ( Silver Price Today ) में इजाफा कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से हो रहा है। निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोना और चांदी को देख रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं विदेशी बाजारों से लेकर भारतीय वायदा बाजार मेंं सोना और चांदी की कीमत क्या हों गई हैं।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी
– अमरीकी बाजार कॉमेक्स में चांदी एक फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ 19 डॉलर प्रति ओंस के पार कारोबार कर रही है।
– वहीं सोना करीब 10 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1819 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।
लंदन में सोने के दाम 2 पाउंड की तेजी के साथ 1433 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है।
लंदन में चांदी करीब 15 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।
– यूरोपीय बाजार में सोना करीब 4 यूरो की तेजी के साथ 1600 यूरो प्रति ओंस को पार कर गया है।
– जबकि यूरोपीय बाजारों में चांदी करीब 17 यूरो के आसपास पहुंच गई है।

स्थानीय वायदा बाजार में सोना और चांदी
देश के वायदा बाजार में सोना और चांदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। पहले बात सोने की करें तो दोपहर 3 बजे सोना 237 रुपए की तेजी के साथ 49115 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ कारोबार कर रही है। जबकि आज सोना 48919 रुपए प्रति द ग्राम पर खुला था। जबकि गुरुवार को सोने के दाम में हल्की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं बत चांदी की करें तो आज दोपहर 3 बजे चांदी 427 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 51518 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी। जबकि आज सुबह चांदी 51163 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड रिसर्च अनुज गुप्ता के अनुसार सोने और चांदी की कीमत में गुरुवार को मुनाफावसूली देखने को मिली थी। इसके पीछे का कारण यह था कि बुधवार शाम सोना रिकॉर्ड लेवल पर आ गया था। उन्होंने कहा आज फिर से सोना और चांदी में इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो