scriptGold Price Today : सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ सोना | Gold Rate Today 21st May 2020, Gold And Silver Price in India | Patrika News

Gold Price Today : सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, जानिए कितना सस्ता हुआ सोना

Published: May 21, 2020 03:25:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Fed Reserve ने Interest Rate Negetive में ना आने के दिए संकेत
फेड रिजर्व के बयान के बाद Gold And Silver Price में Profit Booking का असर
न्यूयॉर्क और लंदन जैसे विदेशी बाजारों में Gold And Silver Price में गिरावट

Gold and Silver Price

Gold Rate Today 21st May 2020, Gold And Silver Price in India

नई दिल्ली। गुरुवार को सोने और चांदी की कीमत ( Gold And Silver Price ) में बड़ी गिरावट देखने को मिल रहे हैं। जहां सोने के दाम ( Current Gold Price ) 47 हजार रुपए से नीचे आकर 46000 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत ( Silver Price ) की बात करें तो 49000 रुपए से 48000 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा है। न्यूयॉर्क और लंदन के बाजारों में भी सोने और चांदी की कीमत में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है।

जानकारों की मानें तो अमरीकी फेड रिजर्व ( US Fed Reserve ) ने साफ कर दिया है कि नीतिगत ब्याज दरों में निगेटिव में नहीं लाया जाएगा। जबकि व्हीइट हाउस की ओर से कहा जा रहा था कि देश की इकोनॉमी में तेजी लाने के लिए ब्याज दरों को माइनस में लाया जा सकता है। जिसके बाद से कीमती धातुओं में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- RBI ने Digital Payments पर चलाया अभियान, कहा इन तरीकों से करें Transactions

भारतीय वायदा बाजार में सोना चांदी हुआ सस्ता
आज भारतीय वायदा बाजार में सोना और चांदी सस्ता हुआ है। पहले बात सोने की करें तो दोपहर 2 बजकर 30 मिनट में सोने के दाम 452 रुपए प्रति दस ग्राम की गिरावट के साथ 46679 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना करीब 80 रुपए की गिरावट के साथ 47050 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। वहीं बुधवार रात सोना 47131 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं बात चांदी की कीमत की करें तो इसमें बड़ी गिरावट देखने को मिली है। चांदी 930 रुपए प्रति किलोग्राम कह गिरावट के साथ 48128 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज चांदी 856 रुपए की गिरावट के साथ 48202 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुली थी। आपको बता दें कि कल चांदी 49058 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- Senior Citizens के लिए HDFC और SBI ने शुरू की खास Fixed Deposit Scheme, मिलेगा ज्यादा Interest

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी में जबरदस्त गिरावट
बात विदेशी बाजारों की करें तो जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। न्यूयॉर्क में सोना करीब 19 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1,733.50 रुपए प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं यूरोपीय बाजारों में भी सोना 12 यूरो की गिरावट के साथ 1580 यूरो पर कारोबार कर रहा है। वहीं लंदन की मार्केट में सोने के दाम 10 पाउंड की गिरावट के साथ 1419 पाउंड प्रति ओंस की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

वहीं बात चांदी की करें तो न्यूयॉर्क में करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ 17.70 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं यूरोपीय बाजारों में चांदी करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ करीब 16 यूरो और लंदन के बाजार में करीब 14 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो