Global Market में Record Level पर पहुंचा Gold, जानिए क्या हुई भारत में सोना और चांदी की कीमत

  • अमरीकी बाजारों में Gold Price ने 1900 डॉलर प्रति ओंस को पार, करीब 1938 डॉलर प्रति ओंस तक आया भाव
  • भारतीय वायदा बाजार में 52 हजार प्रति दस ग्राम के नए रिकॉर्ड पर पहुंचा Gold, Silver 64 हजार के पार

By: Saurabh Sharma

Published: 27 Jul 2020, 11:20 AM IST

नई दिल्ली। जैसा कि बीते कुछ दिनों से उम्मीद की जा रही थी कि अमरीकी बाजरों में सोना जल्द ही अपने लाइफ टाइम रिकॉर्ड को पार कर जाएगा।सोमवार को ऐसा हो गया। अमरीकी वायदा और हाजिर भाव दोनों ने नया लाइफ टाइम हाइक कायम कर नया रिकॉर्ड बनाया। जिसका असर भारतीय वायदा बाजार में भी देखने को मिला है। भारत में सोने ( Gold Price Today ) आज छलांग लगाते हुए 52 हजार के करीब पहुंच गया और चांदी की कीमत ( Silver Price ) ने आज एक बार फिर से 5 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाते हुए 64 हजार के स्तर को पार कर गई। जानकारों की मानें तो विदेशी बाजारों में सोने और चांदी की कीमत ( Gold And Silver Price Today ) में असली वजह डॉलर इंडेक्स ( Dollar Index ) में आई गिरावट की वजह से देखने को मिली है। आइए आपको भी बताते हैं कि अमरीका और भारत में सोना और चांदी किस स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Sebi ने दिया Investors को झटका, जानिए Share Market में किस तरह का देखने को मिला है असर

ग्लोबल मार्केट में रिकॉर्ड लेवल पर आया सोना
इंटरनेशनल फ्यूचर मार्केट कॉमेक्स पर अगस्त वायदा अनुबंध सोना में सोमवार को 32.85 डॉलर की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर था, जबकि कारोबारी सत्र में सोने के दाम 1937.60 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गए। जोकि अमरीकी वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने की कीमत का नया रिकॉर्ड है। कॉमेक्स पर इससे पहले सोने का रिकॉर्ड प्राइस 1911.60 डॉलर प्रति औंस था जो छह सितंबर 2011 में बना था। दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट प्राइस ने भी आत एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। आंकड़ों के अनुसार ग्लोबल मार्केट में सोना 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक रिकॉर्ड लेवल को पार कर गया। इससे पहले गोल्ड स्पॉट का रिकॉर्ड लेवल 1,921.17 डॉलर प्रति औंस था। अगर बात चांदी की करें तो अमरीकी वायदा बाजार में चांदी 6.20 फीसदी की तेजी के साथ 24.267 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 24.510 डॉलर प्रति औंस तक भी पहुंच गया था। आपको बता दें कि चांदी का रिकॉर्ड 43 डॉलर प्रति ओंस है, जो 2011 की मंदी के दौरान बना था।

यह भी पढ़ेंः- IPG ने Air India की इस योजना को दी Delhi High Court में चुनौती, जानें क्या है पूरा मामला

भारत में भी सोने और चांदी में जबरदस्त तेजी
वहीं अगर भारत की बात करें तो सोना और चांदी की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। पहले बात सोने की करें तो आज दोपहर 11 बजे सोना 756 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 51791 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सोने के आज नया रिकॉर्ड कायम करते हुए 51833 रुपण् प्रति दस ग्राम पर भी पहुंच गया। जबकि आज सोना 51749 रुपए पर तेजी के साथ खुला था और शुक्रवार को 51035 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं बात चांदी की करें तो उसकी कीमतों में एक बार फिर से बड़ी तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय में चांदी के दाम करीब 6 फीसदी की तेजी यानी 3540 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़त के साथ 64763 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है। करीब दो घंटों के कारोबारी सत्र में चांदी आज 64896 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर भी पहुंच गई थी। आज चांदी 63671 रुपए पर खुली। जबकि शुक्रवार रात को चांदी 61223 रुपए की तेजी पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- अब कमाई भी कराएगा Grofers, अगले साल लेकर अर रहा है अपना IPO

डॉलर में गिरावट से मिला सोने की कीमतों में सपोर्ट
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड रिसर्च ) अनुज गुप्ता के अनुसार डॉलर में आई कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। 18 मई को डॉलर इंडेक्स 100.43 पर था जो नीचे गिरकर 93.85 पर आ गया है। बीते 7 कारोबारी सत्रों से डॉलर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार कोरोना वायरस के कारण ग्लोबल इकोनॉमी की विकास दर को लेकर चिंता बनी हुई है और शेयर बाजार में भी अस्थिरता का माहौल देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश की ओर है। इसी वजह से सोना और चांदी दोनों में तेजी देखने को मिल रही है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned