scriptजीएसटी की समस्याओं को सुलझाने के लिए आज होगी GoM की बैठक | GoM meeting to be held today to solve issues related to GSTN | Patrika News

जीएसटी की समस्याओं को सुलझाने के लिए आज होगी GoM की बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2017 11:02:00 am

Submitted by:

manish ranjan

जीएसटीएन से जुड़े  तकनीकी बातों पर गौर  के लिए बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अध्यक्षता में गठित मंत्रियों के समूह की आज बैठक होगी

GSTN

नई दिल्ली। देश भर में जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारियों को जीएसटी के लिए पंजीकरण और रिटर्न फाइल करने के दौरान आने वाली खामियों का सामना करना पड़ रहा है। करोबारियों को आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार विचार कर रही है। जीएसटीएन पोर्टल से जुड़े कई तकनीकी बातों पर गौर करने के लिए बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के अध्यक्षता में गठित मंत्रियों के समूह की आज बैठक होगी। ये बैठक बेंगलुरू मे होगी।


आपको बता दें की इसके पहले वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता मे गठित जीएसटी काउंसिल ने शनिवरा को जीएसटी नेटवर्क से जुड़ी तकनीकी समस्याओं पर गौर करने के लिए पांच सदस्यीय मंत्री समूह (जीओएम) के गठन का फैसला लिया था। इसका गठन 12 सितंबर को हुआ साथ ही इसके पहली बैठक को एक हफ्ते के अंदर ही बुलाई गई। बेंगलुरू मे होने वाले इस बैठक मे जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण भी भाग लेंगे।


जीओएम के इस मंत्री समूह में केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक , छत्तीसगढ़ के वणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल, कर्नाटक के कृषि मंत्री कृष्ण बी गौड़ा और तेलांगना के वित्त मंत्री ई राजेन्द्र भी शामिल है। इसके अलावा इस बैठक में राजस्व सचिव हसमुख अधिया और जीएसटीएन के चेयरमैन अजय भूषण भी शामिल होंगे। इस समूह मे शामिल एक वित्त मंत्री ने कहा कि, हम आईटी इंफ्रा संबंधी मसले को हर पहलू से समझने की कोशिश करेंगे। हम करोबारियों को हो रही सभी समस्याओं की समीक्षा करेंगे। साथ ही जीएसटीएन को हर मोर्चे पर आ रही चुनौतियों पर भी विचार करेंगे। बैठक मे सभी समस्याओं को सुलझाने के लिए सही रणनीति तैयार करेंगे।

 

क्या है जीएसटीएन

जीएसटीएन जीएसटी के लिए प्रयोग होने वाले आईटी स्ट्रक्चर को अधार है जिसपर जीएसटी के अंतर्गत आने वाले सभी करोबारी रजिस्ट्रेशन और रिटर्न फाइल करने के लिए इस्तेमाल करते है। रिटर्न फाइल करने के लिए अंतिम तारीख आने के बाद वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक बढऩे से कारोबारियों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसके बाद सरकार को रिटर्न फाइल करने के लिए अंंतिम तारीख तक बढ़ाने पड़ी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो