इंफोसिस एक बार फिर करने जा रही है अपने शेयर्स को बायबैक, शेयरधारकों को देगी विशेष लाभांश

इंफोसिस एक बार फिर करने जा रही है अपने शेयर्स को बायबैक, शेयरधारकों को देगी विशेष लाभांश

Saurabh Sharma | Publish: Jan, 09 2019 07:39:25 AM (IST) बाजार

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनियों में से एक इंफोसिस दोबारा अपने शेयरों का बायबैक करेगी और अपने शेयरधारकों को विशेष लाभांश (वित्त वर्ष 2018-19 के लिए) का भुगतान करेगी।

इंफोसिस एक बार फिर करने जा रही है अपने शेयर्स को बायबैक, शेयरधारकों को देगी विशेष लाभांश
नर्इ दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनियों में से एक इंफोसिस दोबारा अपने शेयरों का बायबैक करेगी और अपने शेयरधारकों को विशेष लाभांश (वित्त वर्ष 2018-19 के लिए) का भुगतान करेगी। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। आईटी दिग्गज ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल नियामकीय फाइलिंग में कहा, "कंपनी के निदेशक मंडल इसके पेड अप इक्विटी शेयरों के बायबैक, विशेष लाभांश और पूंजी आवंटन नीति पर अपनी 11 जनवरी को होनेवाली बैठक में चर्चा करेंगे।"

निदेशक मंडल ने अपनी 13 अप्रैल 2018 को हुई बैठक में पूंजी आवंटन नीति को मंजूरी प्रदान कर दी थी। फाइलिंग में कहा गया, "बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी उसी दिन 11 जनवरी को शेयर बाजारों को दी जाएगी।"

अप्रैल 2018 को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा था, ‘वित्त वर्ष 2019 में भी शेयरधारकों को 10,400 करोड़ रुपए तक का भुगतान किया जाना है।’ इन्फोसिस का शेयर मंगलवार बीएसई में 0.19 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 669.85 रुपए पर बंद हुआ। हाल ही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचसीएल, विप्रो और माइंडट्री ने शेयर बॉय बैक की घोषणा की है।


करीब 11 अरब डॉलर की आउटसोर्सिग कंपनी ने साल 2017 के दिसंबर में 11.3 करोड़ रुपए के इक्टिवटी शेयरों का बायबैक किया था और 1,150 रुपये प्रति शेयर (5 रुपए के फेस वैल्यू पर) 13,000 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।

कंपनी ने खुदरा निवेशक जिन्होंने 1 फीसदी से ज्यादा शेयर कंपनी को बेचा उनमें कंपनी के सह-संस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति (13,92,682 शेयर), और अन्य संस्थापक क्रिस गोपालकृष्णन की पत्नी सुधा गोपालक्रिष्णन (15,00,000 शेयर) शामिल थे। कंपनी को प्रमोटरों में सुधा के पास सबसे ज्यादा 2.14 फीसदी शेयर थे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned