scriptलेना चाहते हैं पेट्रोल पंप की डीलरशिप तो ऐसे करें आवेदन, इन शहरों में है मौका | government giving opportunity to open petrol pump | Patrika News

लेना चाहते हैं पेट्रोल पंप की डीलरशिप तो ऐसे करें आवेदन, इन शहरों में है मौका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2018 02:24:53 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अब आप भी जल्द ही अपना पेट्रोल पंप शुरू कर सकते हैं। सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) देशभर में पेट्रोल पंप की डीलरशिप बांटने जा रही है।

petrol pump
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने 2019 में होने वाले चुनावों से पहले देश की जनता को एक नया तोहफा देने की योजना बनाई है। लगातार हो रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के चलते सरकार ने देश की आम जनता को पेट्रोल पंप का मालिक बनाने का नि्रणय लिया है। अब आप भी जल्द ही अपना पेट्रोल पंप शुरू कर सकते हैं। सरकार की होल्डिंग वाली सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) देशभर में पेट्रोल पंप की डीलरशिप बांटने जा रही है। इसके लिए आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन देशभर में अपने 27000 नए रिटेल आउटलेट खोलेगी। ऐसे में देश की जनता के पास सरकारी कंपनी के साथ जुड़कर अपना कारोबार शुरू करने का सुनहरा मौका है।पेट्रोल पंप के कारोबार में ज्यादा मुनाफा होता है, लेकिन इसको शुरू करने की प्रक्रिया उतनी ही ज्यादा कठिन भी है।देश की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी के साथ कारोबार शुरू करके आप भी पेट्रोल पंप के मालिक बन सकते हैं। पेट्रोल पंप को खोलने के लिए इन नियम और शर्तों का ध्यान रखना जरूरी है-
IOC की डीलरशिप लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने के लिए आवेदक कंपनी की वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर जाकर अपना आवेदन फॉ्रम भर सकते हैं। इस वेबसाइट पर डीलरशिप लेने से संबंधित सभी नियम और शर्तों की जानकारी दी गई है।
आसानी से कर सकते हैं डीलरशिप का आवेदन

डीलरशिप लेने के लिए कंपनी ने कुछ नियम और शर्तें रखी हैं। इन नियमों के तहत आप डीलरशिप के प्रोसेस को कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, आवेदन करते वक्त आपको अपने फंड की डिटेल्स या प्रूफ भी देने की जरूरत नहीं होगी। डीलरशिप मिलने के बाद आपको अपनी जमीन को कंपनी को दिखाना होगा।
आवेदन के लिए जरूरी हैं यह बातें

यहां खोले जाएंगे पेट्रोल पंप
सबसे ज्यादा पेट्रोल पंप उत्तर प्रदेश में खोले जाएंगे। हाल ही में कंपनी ने सभी राज्यों को मिलाकर 55,649 रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन निकाले थे। अब IOC 27,000 पेट्रोल पंप डीलरशिप दे रही है। इसके अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम 12,865 डीलरशिप और भारत पेट्रोलियम 15,802 डीलरशिप दे रही हैं।
इंटरव्यू के बाद होगा चयन
आपके आवेदन के बाद कंपनी आपकी लोकेशन को देखेगी उसके बाद फिर कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपको बुलाएगी। पहले राउंड में चयन होने के बाद दूसरे राउंड में कंपनी के साथ इंटरव्यू होगा। इसके बाद ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो