scriptएयर टरबाइन फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने जा रही है सरकार, इतना पड़ जाएगा फर्क | Government is going to reduce excise duty on air turbine fuel | Patrika News

एयर टरबाइन फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने जा रही है सरकार, इतना पड़ जाएगा फर्क

Published: Oct 10, 2018 10:27:57 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

पेट्रोल, डीज़ल पर एक्साइज कम करने के बाद अब सरकार एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत देने जा रही है।

Air turbine fuel

एयर टरबाइन फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने जा रही है सरकार, इतना पड़ जाएगा फर्क

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल, डीज़ल पर एक्साइज कम करने के बाद अब सरकार एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत देने जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्लेन पर इस्तेमाल होने वाले एयर टरबाइन फ्यूल की एक्साइज ड्यूटी कम करने की तैयारी की जा रही है। अगर एेसा होता है तो एयरलाइंस कंपनियों के अलावा आम लोगों को इसका फायदा मिलने के आसार है। क्योंकि फ्यूल के दाम कम होने से एयरलाइंस कंपनी टिकटों के दाम भी कर सकती है। वैसे कर्इ कंपनियाें ने अपने फेयर को पहले से ही कम किया हुआ है।

चुनाव आयोग की मंजूरी का इंतजार
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार एटीएफ पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रही है। इस पर वित्त मंत्रालय ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं मिली है कि आखिर एक्साइज ड्यूटी में कितनी कटौती की जाएगी? सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग से मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन आ सकता है। 5 राज्यों में चुनाव को लेकर आचार सहिंता लागू है।

सरकार ने बढ़ार्इ थी चार साल पहले ड्यूटी
वैसे एटीएफ पर एक्साइज ड्यूटी घटाने से सिर्फ इन 5 राज्यों पर ही नहीं बल्कि बल्कि पूरे देश पर इसका असर होगा। क्योंकि ये फैसना पूरे देश के लिए है। जानकारों के अनुसार इस आधार पर आयोग से आसानी से मंजूरी मिल जाएगी। बता दें कि एटीएफ पर अभी 14 फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगती है। सरकार ने 2014 में एटीएफ पर एक्साइज ड्यूटी 8 फीसदी से 14 फीसदी किया था।

पेट्रोल आैर डीजल पर कम किए थे 2.5 रुपए कम
4 अक्टूबर को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी थी कि उन्होंने बढ़ते पेट्रोल आैर डीजल के दामों से राहत देने के लिए 2.5 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है। वहीं उन्होंने प्रदेशों की सभी सरकारों से अपील की थी कि वो भी अपने वैट से 2.5 रुपए कम करें। जिसके बाद भाजपा आैर भाजपा समर्थित सरकारों की आेर से 2.5 रुपए कम कर दिए गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो