scriptप्याज के बढ़ते दाम पर रोक लगाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, एक्सपोर्ट पर लगाई रोक | govt take action against onion export | Patrika News

प्याज के बढ़ते दाम पर रोक लगाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 05:04:45 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

सरकार ने तत्काल प्रभाव से प्याज के निर्यात पर रोक लगाई
व्यापारियों के लिए स्टॉक लिमिट भी की तय

Onion

फिर रूलाने लगा प्याज, आसमान पर पहुंचे भाव

नई दिल्ली। देश में बढ़ती प्याज की कीमतों पर रोक लगाने के लिए मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने प्याज की आसमान छूती कीमतों के बीच रविवार को तत्काल प्रभाव से प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है। सरकार के इस कदम से प्याज की कीमतों में गिरावट आएगी। इससे पहले भी सरकार ने प्याज की कीमतों पर रोक लगाने के लिए कई देशों से प्याज आयात करने का फैसला लिया था।


निर्यात पर लगी रोक

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन किया है और सभी किस्मों के प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया गया। मौसम के कारण भी प्याज के दाम में इस तरह का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1178217035580313601?ref_src=twsrc%5Etfw

दिल्ली में आसमान पर पहुंचे दाम

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में प्याज का खुदरा भाव 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच चुका है। ऐसे में केंद्र सरकार प्याज व्यापारियों के भंडारण की सीमा तय करने पर विचार कर रही थी। सूत्रों का कहना है कि प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में मानसून की भारी बारिश से आपूर्ति प्रभावित हुई है, जिसकी वजह से इसकी कीमतों में उछाल आया है।


मंत्रालय ने दी जानकारी

वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने अधिसूचना में कहा, ‘‘सभी किस्म के प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।’’ डीजीएफटी आयात और निर्यात से संबंधित मुद्दों को देखता है।


सरकार ने तय की सीमा

प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने के अलावा सरकार ने देश के अंदर व्यापारियों के लिए प्याज के स्टॉक की सीमा भी तय कर दी है। अब खुदरा व्यापारी सिर्फ 100 क्विंटल तक प्याज का भंडारण कर सकेंगे। वहीं थोक व्यापारियों के लिए यह सीमा 500 क्विंटल रखी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो