scriptखुशखबरीः सस्ता होने जा रहा एसी, टीवी, फ्रिज समेत ये सामान, जमकर करें खरीदारी | GSt slab 28 perecent to change ac tv fridge will be cheaper | Patrika News
कारोबार

खुशखबरीः सस्ता होने जा रहा एसी, टीवी, फ्रिज समेत ये सामान, जमकर करें खरीदारी

इन सामानों पर लगने वाले वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) को घटाकर 18 फीसदी के स्लैब में डाला जा सकता है। अभी तक इनपर 28 फीसदी जीएसटी दर लागू था।

नई दिल्लीDec 08, 2018 / 11:14 am

Ashutosh Verma

AC TV Fridge

खुशखबरीः सस्ता होने जा रहा एसी, टीवी, फ्रिज समेत ये सामना, जमकर करें खरीदारी

नर्इ दिल्ली। बहुत जल्दी ही डिशवाॅशर, टीवी समेत डिजिटल कैमरा व एयर कंडीशनर सस्ता हो सकता है। इन सामानों पर लगने वाले वस्तु एंव सेवा कर (जीएसटी) को घटाकर 18 फीसदी के स्लैब में डाला जा सकता है। अभी तक इनपर 28 फीसदी जीएसटी दर लागू था। आगामी 17 दिसंबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में काउंसिल की बैठक होने वाली है। एेसे में इस प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी।


जीएसटी राजस्व को लग सकता है झटका

सरकार की तरफ से यह कदम एक एेसे समय पर उठाया जा सकता है जब आगामी लोकसभा चुनाव में महज 4 महीने ही बचे हैं। हालांकि इन वस्तुआें पर जीएसटी दरों में कटौती करने से जीएसटी राजस्व में भी कमी अा सकते है। सरकार ने जीएसटी से इकट्ठा होने वाले राजस्व को एक लाख करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा है। हाल ही में जारी हुए अांकड़ों में यह 1 लाख करोड़ रुपए से कम रहा था। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कर्इ वस्तुआें पर जीएसटी दरों में कटाैती को लेकर चर्चा शुरू हो गर्इ है। सरकार की मंशा है कि अधिकतर वस्तुआें को 28 फीसदी जीएसटी स्लैब से बाहर निकाला जाए। इनमें केवल लग्जरी व डिमेरिट वस्तुआें को ही रखा जाए।


जुलार्इ माह में हुआ था अंतिम बार बदलाव

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कुछ वस्तुआें को 18 फीसदी स्लैब से हटाकर 5 फीसदी स्लैब में डाला जा सकता है। हालांकि सीमेंट को 28 फीसदी के स्लैब में बरकरार रखा जाएगा। गौतरलब है कि जीएसटी लागू होने के बाद कर्इ मौको पर जीएसटी दरों में फेर-बदल किया गया है। इस दौरान अधिकतर वस्तुआें को 28 फीसदी स्लैब से निकालकर दूसरे स्लैब में डाला गया है। उस समय सरकार को सालाना जीएसटी राजस्व में 10-11 हजार करोड़ रुपए का नुकसान का अनुमाना था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / खुशखबरीः सस्ता होने जा रहा एसी, टीवी, फ्रिज समेत ये सामान, जमकर करें खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो