जानिए कितना सस्ता या महंगा सोना और चांदी, आ गए हैं ताजा दाम

  • सोना और चांदी के दाम में देखने को मिल रही है तेजी
  • सोना 50 हजार से नीचे, चांदी 64000 के करीब पहुंची

By: Saurabh Sharma

Updated: 04 Dec 2020, 10:07 AM IST

नई दिल्ली। सोना और चांदी की कीमत में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। जहां भारतीय वायदा बाजार में सोना 50 हजार के नीचे ही कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी की कीमत 64 हजार रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ कारोबार कर रही है। जानकारों की माने जो नवंबर के महीने में सोना रिकॉर्ड स्तर से 8 हजार और चांदी 21 हजार रुपए सस्ता हो गया था। निवेशक इस सस्ते सोना और चांदी के दाम का फायदा लेकर खरीदारी कर रहे हैं। जिसकी वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि चार साल में नवंबर के महीने में सोने के दाम में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई एमपीसी की घोषणाओं से पहले शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 44700 के पार

सोने के दाम में तेजी
भारतीय वायदा बाजार के आंकड़ों के सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। मौजूदा समय यानी 9 बजकर 50 मिनट पर सोना 72 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 49,374 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि आज सोना सुबह 9 बजे 49415 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। गुरुवार रात को सोना 49,302 रुपए प्रति दस ग्राम बंद हुआ था। जानकारों की मानें तो सोने के दाम में और तेजी की गुंजाइश देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई एमपीसी करेगी बड़े ऐलान, किन घोषणाओं की हैं उम्मीदें

चांदी भी हुई महंगी
वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो मौजूदा समय यानी 9 बजकर 50 मिनट पर चांदी 151 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ कारोबार करते हुए 63,781 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि आज चांदी 63,722 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि गुरुवार को चांदी के दाम 63,630 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एक्सपर्ट के अनुसार आज चांदी 64 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर निगाह बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली में 73 रुपए के पार पहुंचा डीजल, पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर का इजाफा

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी
बात विदेशी बाजारों की करें तो अमरीकी बाजार कॉमेक्स पर सोना और चांदी दोनों में मामूली तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। सोना 4.40 डॉलर प्रति ओंस की तेजी के साथ 1845.50 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी के दाम 0.34 फीसदी की तेजी के साथ 24.22 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। जानकारों की मानें तो अगले कुछ दिनों तक सोना और चांदी इसी स्तर पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे सकता है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned