script

खरीद रहें है लग्जरी कार तो ये बातें हैं आपके लिए जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2017 08:26:00 am

Submitted by:

manish ranjan

लग्जरी कार खरीददारों के लिए यह महज एक कार खरीदना नहीं है बल्कि यह लक्जरी की अनूठी दुनिया का अनुभव करना है

Luxury cars

नई दिल्ली। वर्तमान में कार बाजार में लग्जरी कारों की हिस्सेदारी 2 प्रतिशत से भी कम यह सेगमेंट भले ही छोटा हो लेकिन इसमें अन्य वैश्विक बाजारों जितनी जबरदस्त वृद्धि संभावना है। इस वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए निश्चित रूप से भारत में स्थितियों का सही सम्मिश्रण है, हमारा देश व्यापक संभावनाएं प्रस्तुत कर रहा है। लक्जरी कार निर्माता उम्मीद कर रहे हैं कि यह बाजार तेजी से बढ़ेगा। इस वृद्धि का बड़ा हिस्सा उन लोगों से आएगा जो अपनी पहली लक्जरी कार खरीदेंगे। इन खरीददारों के लिए यह महज एक कार खरीदना नहीं है बल्कि यह लक्जरी की अनूठी दुनिया का अनुभव करना है और यह अपनी जीवनशैली व व्यक्तित्व की पहचान तय करने के बारे में भी है। इसलिए लक्जरी कार खरीदने वालों को सही विकल्प चुनने से पहले विभिन्न पहलुओं पर पर्याप्त रिसर्च कर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं कि पहली दफा लग्जरी कार खरीदने वालों को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

 

ब्रांड- लक्जरी कार उपभोक्ता सिर्फ एक कार का मालिक नहीं होता बल्कि वह एक विशिष्ट छवि का स्वामी, एक विरासत का अनुगामी और संभवत: एक ऐलीट क्लब का सदस्य भी होता है – इसलिए जिस ब्रांड को वह अपनाने जा रहा है उसके मूल्यों को समझना अत्यावश्यक है।

 

स्टाईल- लक्जरी की जो चीज सबसे आकर्षित करती है वह है हल्की, आकर्षक डायनमिक लाइंस । कार के लुक में वो बात और ताकत होनी चाहिए कि देखने वाले की नजर न हटे। बेशक, यह मामला निजी पसंद का है और आखिरकार सबसे महत्वपूर्ण यही है कि वो आपको पसंद आनी चाहिए।

 

टेक्नोलॉजी- लक्जरी कारों का एक स्पष्ट लाभ है हाई ऐंड टेक्नोलॉजी और इंफोटेनमेंट फीचर्स। इन दिनों में कारों में बहुत से ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम उपलब्ध हैं। फैसला करने के लिए आपको अपने लिए उपयोगी टेक्नोलॉजी को समझना होगा। अगर आप संगीत प्रेमी हैं तब साउंड सिस्टम ऐसी होनी चाहिए जो कन्सर्टकी याद दिला दे।

 

 

Cars
आराम- आपको फिर एक फैसला लेने की जरूरत होगी कि आप खुद अपनी कार चलाएंगे या कोई और चलाएगा। सभी लक्जरी कारें ड्राइविंग का उम्दा आनंद प्रदान करती हैं लेकिन अगर आप पिछली सीट पर बैठते हैं तो आपको शौफर ड्रिवेन कार में मिलने वाले आराम व फीचर्स को ऐक्सप्लोर करना चाहिए।
कस्टमाइजेशन- लक्जरी कारें कस्टमाइजेशन के बहुत से विकल्प देती हैं जिनमें ऐक्टीरियर कलर से लेकर कार के इंटीरियर तक काफी कुछ शामिल होता है। कस्टमाइजेशन का स्तर समझना बहुत मददगार साबित होगा और कुछ ऐसा चुनिए जो आपके व्यक्तित्व और पसंद को प्रदर्शित करे। साथ ही, बिक्री की प्रक्रिया के दौरान आप अपनी कार को अपने मुताबिक तैयार करवा सकते हैं।
अनुभव और उसकी लागत- यह बहुत महत्वपूर्ण पहलू है। कार की खरीद के दौरान सेल्स कंसल्टेंट व डीलरशिप स्टाफ द्वारा आपके साथ व्यक्तिगत व्यवहार और संबंध स्थापना बहुत अहमियत रखते हैं। बिक्री के बाद आपको उस ब्रांड संबंधी सर्विस क्षमताओं, पुर्जों की उपलब्धता और संभावित लागत व अनुमानित समय के बारे में थोड़ा शोध कर लेना चाहिए, जिस ब्रांड की कार खरीदने की आप सोच रहे हैं।
प्रदर्शन- लग्जरी कारों में शक्तिशालि इंजन होता है जो बेहद दमदार प्रदर्शन करतो है। आपको ड्राइव-एबिलिटी और उपयोग के आधार पर अपनी जरूरतों का मूल्यांकन करना चाहिए। ऑडी में हम अपने ग्राहकों को कार्य कुशलता एवं ताकत का उत्कृष्ट संयोजन मुहैया कराने पर ध्यान देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो