scriptअब चावल बेचकर तेल खरीदेगी मोदी सरकार, पेट्रोल के दाम को कम करने का नया फार्मूला | indian can buy crude oil from rice instead of dollar | Patrika News

अब चावल बेचकर तेल खरीदेगी मोदी सरकार, पेट्रोल के दाम को कम करने का नया फार्मूला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 10:18:43 am

Submitted by:

manish ranjan

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से सरकार की मुसीबते बढ़ती चली जा रही है।

modi goverment

अब चावल बेचकर तेल खरीदेगी मोदी सरकार, पेट्रोल के दाम को कम करने का नया फार्मूला

नई दिल्ली। पेट्रोलडीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से सरकार की मुसीबते बढ़ती चली जा रही है। पेट्रोल और डीजल के दामों के बढ़ने का मुख्य कारण रुपए का गिरना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का मंहगा होना है। लेकिन सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए सस्ता कच्चा तेल खरीदने का नया फार्मूला खोज निकाला है। सीएनबीसी आवाज़ न्यूज के मुताबिक भारत और ईरान मिलकर क्रूड के एवज में भुगतान के नए तरीके पर काम कर रहे हैं। भारत कच्चा तेल खरीदने के बदले में चावल और अन्य वस्तु ईरान को दे सकता है। साथ ही, भारत वेनेजुएला के साथ भी रुपए में तेल खरीदने की तैयारी कर रहा है।

पेट्रोल के दाम कम करने का नया फार्मूला
मोदी सरकार की ये रणनीती भारत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि भारत कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पाद सिर्फ अमरीकी डॉलर के बदले ही खरीदा जा सकता हैं। ऐसे में कच्चे तेल के लिए सिर्फ अमेरिकी डॉलर में पेमेंट करना भारत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो रहा है। विदेशी पूंजी भंडार घट रहा है और रुपया कमजोर हो रहा है। इससे देश में महंगाई बढ़ने की खतरा बढ़ गया है।

अधिकारियों में हो चुकी है वार्ता
इस भुगतान प्रणाली को लेकर दोनों देशों के अधिकारियों के बीच ईरान मे बहुत समय से वार्ता हो रही है। तुर्की इसी तरीके से कच्‍चे तेल का भुगतान ईरान को करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो