scriptसोना फिर बनेगा निवेशकों की पहली पसंद, इस धनतेरस इतने हो जाएंगे दाम | Investors again look upto gold know its price this dhanteras | Patrika News

सोना फिर बनेगा निवेशकों की पहली पसंद, इस धनतेरस इतने हो जाएंगे दाम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2018 12:58:34 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारतीय शेयर बाजार में लगातार उठापटक का दौर जारी है, वहीं रुपया जनवरी से लेकर अबतक 15 फीसदी तक टूट चुका है। ऐसे में निवेश का सबसे पुराना तरीका यानी की सोना एक बार फिर निवेशकों की पहली पंसद बन सकता है।

gold

सोना फिर बनेगा निवेशकों की पहली पसंद, इस धनतेरस इतने हो जाएंगे दाम

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में लगातार उठापटक का दौर जारी है, वहीं रुपया जनवरी से लेकर अबतक 15 फीसदी तक टूट चुका है। ऐसे में निवेश का सबसे पुराना तरीका यानी की सोना एक बार फिर निवेशकों की पहली पंसद बन सकता है। दिवाली और धनतेरस को भारतीय बाजारों में जमकर सोना-चांदी की खरीदारी की जाती है, क्योंकि भारत में इस त्योहार पर इन धातुओं की खरीदारी को शुभ माना जाता है। बाजार के जानकारों का मानना है कि गोल्ड के लिए जो निगेटिव सेंटीमेंट थे वो करीब करीब खत्म हो रहे हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनसे सोने के दाम प्रभावित होते हैं, और वो सभी कारण सोने के लिए पॉजिटिव सेंटीमेंट बना रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस धनतेरस पर सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा। वहीं चांदी भी 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम तक जा सकता है।
6 साल के हाई पर सोना

केडिया कमोडिटी कॉमट्रेड के डायरेक्टर अजय केडिया ने पत्रिका बिजनेस को बताया कि हाजिर बाजार में सोना 6 साल के हाई पर हैं। वहीं ग्लोबल मार्केट में ट्रेड वार के चलते भी सोने-चांदी के सेंटीमेंट सुधर रहे हैं। केडिया के मुताबिक 3 फीसदी की जीएसटी, 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी, रुपया का 15 फीसदी तक टूटने के चलते भी आने वाले समय में सोने की कीमतों में सुधार देखने को मिल सकता है। अगर इस दिवाली की बात करें तो सोना 32,700 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम तक आ सकता है।
इन फैक्टर्स का भी असर

एंजल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कोमेडिटी एंड करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने पत्रिका बिजनेस को बताया कि सोने में पॉजिटिव संकेत लगातार बनते दिखाई दे रहे हैं। लिहाजा इस दिवाली सोना 32,500 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम तक के रेंज तक जा सकता है। अनुज गुप्ता के मुताबिक नोटबंदी, जीएसटी जैसे फैक्टर का असर अब पूरी तरह से खत्म हो चुका है। वहीं अंतराष्ट्रीय बाजार के पॉजिटिव सेंटीमेंट का असर भी भारतीय बाजारों पर देखा जा रहा है। जिसके चलते आने वाले समय में इन धातुओं की चमक बढ़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो