scriptनवरात्र के पहले ही दिन इन्हें हुआ 3 लाख करोड़ रुपए फायदा, ये है कारण | Investors gain profit more than 3 lakh crores on first day of navratra | Patrika News

नवरात्र के पहले ही दिन इन्हें हुआ 3 लाख करोड़ रुपए फायदा, ये है कारण

Published: Oct 10, 2018 06:05:07 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

नवरात्र के पहले दिन निवेशकों को शेयर मार्केट से 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ।

Navratri

नवरात्र के पहले ही दिन इन्हें हुआ 3 लाख करोड़ रुपए फायदा, ये है कारण

नर्इ दिल्ली। पितृ पक्ष के बाद शारदीय नवरात्र से त्योहारी सीजन शुरू हो जाता है। इसी सीजन में लोग दीपावली आैर अन्य त्योहारों की खरीदारी शुरू करते हैं। एेसा ही कुछ हाल शेयर मार्केट में भी देखने को मिला। नवरात्र का पहला दिन शेयर मार्केट आैर निवेशकों दोनों को ही रास आया। शेयर बाजार के अच्छे रुख की वजह से निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए फायदा हुआ। पिछले कुछ दिनों से नुकसान देख रहे निवेशकों को इसी दिन का इंतजार था। उम्मीद की जा रही है कि शुरू हुए इस त्योहारी सीजन में शेयर बाजार आैर निवेशकों को इसी तरह का फायदा देखने को मिलेगा।

आज इतने पर बंद हुआ सेंसेक्स
आज सेंसेक्स 461 अंकों की बढ़त के साथ हुआ था। दिनभर सेंसेक्स में गिरावट देखने को नहीं मिली। बीएसर्इ में कर्इ शेयरों में खरीदारी देखने को मिली। जिसका फायदा निवेशकों को भी हुआ। आंकड़ों की बात करें तो सेंसेक्स जब बंद हुआ तो बीएसर्इ का मार्केट कैप 1,38,39,750 करोड़ रुपए था। जबकि मंगलवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। जिसकी वजह से मंगलवार को सेंसेक्स का मार्केट कैप 1,35,31,283 करोड़ रुपए रहा था। दोनों दिनों के अंतर को देखा जाए तो निवेशकों काफी फायदा हुआ है।

3 लाख करोड़ रुपए का फायदा
मंगलवार आैर बुधवार के मार्केट कैप को देखें तो दोनों दिनों में पाॅजिटिव 3 लाख करोड़ रुपए दिखार्इ दे रहा है। यह कहा जा सकता है निवेशकों को करीब 3 लाख करोड़ रुवए का फायदा हुआ है। सही आंकड़े की बात करें तो दोनों दिनों के मार्केट कैप के बीच का अंतर 3,08,467 करोड़ रुपए है। निवेशक काफी दिनों से इस तरह के फायदे के लिए तरस रहे हे थे।

1 से 9 अक्टूबर तक हो चुका था 10 लाख करोड़ का नुकसान
अगर बात एक अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक की करें तो निवेशकों को शेयर मार्केट में 10 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा नुकसान हो चुका था। इस बीच कर्इ बार मार्केट क्रैश हुआ। पेट्रोल आैर डीजल पर ड्यूूटी कम करने के बाद आॅयल कंपनियों के शेयर पूरी तरह से डूब गए थे। आंकड़ों पर बात करें तो एक अक्टूबर को बांबे स्टाॅक एक्सचेंज का मार्केट कैप 1,45,42,638.89 करोड़ रुपए था। जो 9 तारीख को घटकर 1,35,31,283.36 रह गया। अगर दोनों दिनों के बीच के मार्केट कैप के अंतर को देखा जाए तो 10,11,356 करोड़ है। जो कि निवेशकों को नुकसान हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो