scriptविमान ईंधन के दाम बढ़े, महंगी हो सकती है हवाई यात्रा | Jet fuel price increased, air fare may expensive | Patrika News

विमान ईंधन के दाम बढ़े, महंगी हो सकती है हवाई यात्रा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2018 02:50:34 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

राजधानी दिल्ली में अब विमान ईंधन 74,667 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है।

विमान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

विमान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली। देश में विमान ईंधन के दाम 01 अक्टूबर से सात फीसदी से ज्यादा बढ़कर 57 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। इससे हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार, 01 अक्टूबर से दिल्ली में विमान ईंधन 74,667 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। यह जनवरी 2014 के बाद का उच्चतम स्तर है। इस साल सितम्बर में यह 69,461 रुपए प्रति किलोलीटर था। इस प्रकार इसके दाम 7.49 फीसदी बढ़े हैं। विमान ईंधन के कीमतों की मासिक समीक्षा की जाती है और उसके अनुरूप हर महीने की पहली तारीख से नई कीमत लागू होती है। यह लगातार तीसरा महीना है जब विमान ईंधन महंगा हुआ है।

कीमतों में बढ़ोतरी से विमान सेवा कंपनियों के शेयर टूटे

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सोमवार को विमान सेवा कंपनियों के शेयर पौने पांच फीसदी तक टूट गए। पहले से नकदी की किल्लत में चल रही और वर्ष की पहली दो तिमाहियों में 2,350 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान उठा चुकी जेट एयरवेज के शेयर 4.74 फीसदी टूट गए। देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो के शेयर 3.96 फीसदी और किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट के शेयर 2.16 फीसदी लुढ़क गए। एयरलाइंस का 35 से 40 फीसदी खर्च विमान ईंधन के मद में होता है। कोलकाता में विमान ईंधन के दाम 01 अक्टूबर से 6.77 फीसदी बढ़कर 79,736 रुपए, मुंबई में 7.25 फीसदी बढ़कर 74,177 रुपए और चेन्नई में 7.40 फीसदी बढ़कर 75,521 रुपए प्रति किलोलीटर पर पहुंच गए हैं।

विमान सेवा कंपनियों के सामने चुनौती

विमान ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद विमान सेवा कंपनियों के सामने कई प्रकार की चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। इसमें यात्रियों को सस्ते किराए पर यात्रा कराना, अधिक से अधिक शहरों को विमान सेवा से जोड़ना, सेवाओं में गुणवत्ता बनाए रखना शामिल है। इसका कारण यह है कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से विमान सेवा कंपनियों का खर्च बढ़ जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो