scriptभगवान और आप मिलकर कम कर सकते हैं देश का व्यापार घाटा, जानिए कैसे | Know how you and god can help CAD | Patrika News

भगवान और आप मिलकर कम कर सकते हैं देश का व्यापार घाटा, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2019 02:11:02 pm

Submitted by:

manish ranjan

पत्रिका डॉट काम ने जब इस बारे में पड़ताल की तो काफी चौंकाने वाले आकड़ें सामने आए। आइए आपको बताते है कि ये कैसे संभव है।

cad

भगवान और आप मिलकर कम कर सकते हैं देश का व्यापार घाटा, जानिए कैसे

नई दिल्ली। सोने के लगातार बढ़ते आयात ने देश का व्यापार घाटा बढ़ा दिया है। सरकारी आकंडों के मुताबकि जनवरी महीने में देश का व्यापार घाटा बढ़कर 14.73 अरब डॉलर पर पहुंच गया है जो दिसंबर के महीने में 13.08 अरब डॉलर था। सोने के इंपोर्ट पर लगाम लगाने की सरकार की तमाम कोशिशों पर लगातार पानी फिरता जा रहा है। केवल जनवरी महीने की बात करें तो गोल्ड इंपोर्ट में 38.16 फीसदी का इजाफा देखा गया है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप और भगवान मिलकर सरकार की इस समस्या का समाधान कर सकते हैं, यानि देश का व्यापार घाटा कोई और नही बल्कि देश के लोग और मंदिर मिलकर कर सकते हैं। पत्रिका डॉट काम ने जब इस बारे में पड़ताल की तो काफी चौंकाने वाले आकड़ें सामने आए। आइए आपको बताते है कि ये कैसे संभव है।
मंदिर और घरों में पड़ा है इतना सोना

पत्रिका बिजनेस को केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने बताया कि भारत में लोग आज भी सोने को निवेश से ज्यादा इमोशन के लिए खरीदते हैं। यही वजह है कि देश लोगों के घरों में करीब 20,000 टन सोना पड़ा हुआ है। वहीं मंदिरों की बात करें तो देश के अलग अलग मंदिरों में करीब 3500 से 4,000 टन सोना मौजूद है। अगर देश के मंदिरों और घरों में पड़े सोने का सरकार सही ढंग से इस्तेमाल करें तो देश की बड़ी चिंता खत्म हो सकती है।
सोने को आयात करने की जरुरत क्यों

सरकारी आकड़ों के मुताबिक देश में सोने का आयात लगातार बढ़ता जा रहा है। अकेले साल 2011 में 1,005 टन सोने का आयात किया गया था। हालांकि जनवरी 2013 में जब सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी को 6 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया था, उसके बाद आकड़ों में थोड़ी कमी दर्ज की गई। लेकिन अभी भी सोने का आयात सरकार की मुश्किलें कम नहीं कर पा रहा है। मुद्दा यह है कि आखिर जब देश में पहले ही इतना सोना पड़ा है तो फिर आयात करने की जरुरत क्यों है। बाजार के जानकार मानते हैं कि अगर देश के सोने का इस्तेमाल सही तरीके होने लगे तो न केवल आयात रुक जाएगा। बल्कि सोने की तस्करी पर भी लगाम लग सकेगी।
देश में 50 फीसदी सोना तस्करी का

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि देश में जितना सोना पड़ा है उसका एक बड़ा हिस्सा तस्करी का है। केडिया कमोडिटी के अजय केडिया के मुताबिक देश में पड़े कुल सोने में 50 फीसदी हिस्सा तस्करी का है। केडिया के मुताबिक सरकार ने कई गोल्ड मोनेटाइजेशन समेत कई ऐसी स्कीम चलाई है जिससे इस क्षेत्र में पार्दर्शिता बढ़ सकें। लेकिन सरकार की ये स्कीम बढ़ते व्यापार घाटे को रोकने के लिए नाकाफी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो