scriptअक्षयतृतीया से पहले सोने के कीमतों में बड़ा उछाल, जानिए आज के भाव | know the current price of gold and silver | Patrika News
कारोबार

अक्षयतृतीया से पहले सोने के कीमतों में बड़ा उछाल, जानिए आज के भाव

विदेशी सर्राफा बाजार मे गिरावट के बावजूद भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल दर्ज की गई है।

नई दिल्लीApr 17, 2018 / 05:56 pm

manish ranjan

gold
नई दिल्ली। विदेशी सर्राफा बाजार मे गिरावट के बावजूद भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में जोरदार उछाल दर्ज की गई है। दिल्ली बुलियन मार्केट में सोना 300 रुपए उछलकर 32,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सिक्का निर्माताओं के उठाव में तेजी आने से चांदी भी 400 रुपए चमककर ढाई माह के उच्चतम स्तर 40,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।
ग्लोबल मार्केट में गिरावट
ग्लोबल बाजार की बात करें तो लंदन में सोना हाजिर 4.05 डॉलर की गिरावट में 1,342.25 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। जबकि अमेरिकी सोना वायदा भी 5.2 डॉलर की गिरावट में 1,345.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया।
अक्षयतृतीया ने बढ़ाई चमक
बाजार के जानकारों मुताबिक घरेलू बाजार में अक्षय तृतीया के कारण सर्राफा कारोबारियों की मांग बढ़ी है। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से वैश्विक बाजार में दोनों कीमती धातुओं पर दबाव रहा है। सोने की तरह चांदी हाजिर भी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 0.05 डॉलर फिसलकर 16.59 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।
सोमवार को थी गिरावट
इससे पहले हफते के पहले कारोबारी सत्र यानी सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में मिश्रित रुख रहने के बीच घरेलू बाजार में ऊंचे दाम के कारण कारोबार सुस्त रहने से एक सप्ताह तक तेजी रहने के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए लुढ़ककर 32,050 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्का निर्माताओं के उठाव में कमी आने से चांदी भी 100 रुपए फिसलकर 39,900 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लंदन का सोना हाजिर 1.35 डॉलर की गिरावट में 1,344.60 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। हालांकि, जून का अमरीकी सोना वायदा 0.2 डॉलर की बढ़त में 1,348.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विश्लेषकों के मुताबिक सीरिया पर अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस के संयुक्त हमले के कारण निवेशकों का रुझान पीली धातु में बढ़ा है लेकिन दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने से इसकी बढ़त सीमित है।

Home / Business / अक्षयतृतीया से पहले सोने के कीमतों में बड़ा उछाल, जानिए आज के भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो