बाजार के लिए अहम है अगला हफ्ता, इन बड़े घटनाक्रम का दिखेगा असर

इन कारणों से बाजार में रहेगी हलचल

By: manish ranjan

Published: 10 Dec 2017, 02:18 PM IST

मुंबई. घरेलू शेयर बाजारों में गत सप्ताह रही जबरदस्त तेजी के बाद आने वाले सप्ताह में देश से लेकर विदेश में ऐसे कई बड़े इवेंट्स हैं जिनपर अगले हफ्ते शेयर बाजार की नजर रहने वाली है। गुजरात का चुनाव भी बाजार का मूड बना या बिगाड़ सकता है। वहीं महंगाई के आंकड़ें भी अगले हफ्ते ही आने वाले है, इन आंकडों से भी बाजार की दिशा निर्धारित होगा। इसके अलावा विदेशी बाजार में ईसीबी इंगलैंड बैंक की मीटिंग है जो ग्लोबल मार्केट पर असर डालेगी, जिसका असर भारतीय बाजार पर भी देखा जा सकेगा। इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत ब्याज दरों पर होने वाले फैसले से निवेशकों का रुख तय होगा।

औद्योगिक उत्पादन और खुदरा महंगाई के आकंड़े

घरेलू स्तर पर 12 दिसंबर को औद्योगिक उत्पादन और खुदरा महँगाई के तथा 14 दिसंबर को थोक महँगाई के आँकड़े आने हैं। रिजर्व बैंक ने आशंका जताई है कि चालू वित्त वर्ष में आगे महँगाई बढ़ सकती है। इससे भी निवेशकों की धारणा प्रभावित होगी।

गुजरात चुनाव के नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनजर निवेशक आगामी सप्ताह सतर्कता बरत सकते हैं। चुनाव नतीजे 18 दिसंबर को आने हैं। प्रमुख सूचकांकों के साथ मझौली और छोटी कंपनियों के सूचकांक भी हरे निशान में रहे।

विदेशी बाजार का असर

देश के साथ साथ अगले हफ्ते विदेशी बाजारों में भी कई ऐसे इवेंट्स हैं जिसका असर घरेलू बाजार पर भी दिख सकता है।

फेड की बैठक 12-13 दिसंबर को

आने वाले सप्ताह में 12 और 13 दिसंबर को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक होनी है। दो दिवसीय बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की पूरी संभावना मानी जा रही है। फेड के फैसले के साथ आने वाले समय में ब्याज दरों को लेकर उसके रुख पर भी निवेशकों की नजर रहेगी।

ईसीबी इंगलैंड बैंक की मीटिंग

अगले हफ्ते ही ईसीबी और इंगलैंड बैंक की बैठक होनेवाली है। जिसके चलते विदेशी बाजार में असर देखा जा सकता है।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned