scriptमोदी सरकार ने मंदिरों से की इतने करोड़ की कमाई, गोल्ड ने किया सरकार को मालामाल | modi government shocking disclosure on gold monetization scheme | Patrika News

मोदी सरकार ने मंदिरों से की इतने करोड़ की कमाई, गोल्ड ने किया सरकार को मालामाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 03:24:40 pm

Submitted by:

manish ranjan

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत बीते दो सालों में मंदिरों ने सरकार के पास 10,872 किलोग्राम से ज्यादा सोना जमा कराया गया है।

gold

मोदी सरकार ने मंदिरों से की इतने करोड़ की कमाई, गोल्ड ने किया सरकार को मालामाल

नई दिल्ली। आम लोगों के घरों और संस्थाओं की तिजोरियों में रखे हजारों टन सोने को निकालकर बैंकों में जमा कराने के इरादे से शुरू की गई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम कारगर साबित हुई है। हाल ही में वित्त मंत्रालय की ओर से संसद में दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत बीते दो सालों में मंदिरों ने सरकार के पास 10,872 किलोग्राम से ज्यादा सोना जमा कराया गया है।

सरकार ने जारी की रिपोर्ट

सरकार ने ये रिपोर्ट उस वक्त जारी की जब तृणमूल के राज्यसभा सदस्य मो. इनामुल हक ने वित्त मंत्रालय से इस बात की जानकारी मांगी। फिर वित्त राज्यमंत्री ने इस स्कीम के तहत जमा हुए सोने के बारे में बताया। वित्त राज्यमंत्री की रिपोर्ट के अनुसार देशभर के मंदिरों/संस्थाओं/कंपनियों/फर्मों की ओर से बीते दो वर्षों यानी वित्त वर्ष 2016-17 में 4,488.44 किलो ग्राम और वित्त वर्ष 2017-18 में 6,383 किलोग्राम सोने का निवेश किया गया है। आपको बता दें कि इस समय एक किलो सोने की कीमत लगभग 31 लाख रुपए हैं।

आम लोगों ने जमकर किया निवेश

इस योजना को प्रभावी बनाने के लिए सरकार ने इसमें कई बदलाव किए जिसके बाद आम लोगों ने भी उत्साह के साथ इस योजना में निवेश करना चालू कर दिया। वित्त मंत्रालय के मुताबिक बीते दो सालों में आम लोगों ने इस योजना में करीब 1134 किलो सोने का निवेश किया है। इतना ही नहींं इस स्कीम के आने के बाद देश में सोने के आयात में कमी आई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो