scriptप्याज की कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार का नया प्लान, 1 लाख टन प्याज आयात करने का दिया आदेश | modi govt take action to control onion price | Patrika News

प्याज की कीमतों पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार का नया प्लान, 1 लाख टन प्याज आयात करने का दिया आदेश

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2019 10:48:31 am

Submitted by:

Shivani Sharma

सरकार ने दिया 1 लाख टन प्याज आयात ( Onion price ) करने का आदेश
केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ( Ramvilas Paswan ) ने ट्वीट कर दी जानकारी

onion_2.jpg

onion price

नई दिल्ली। देश में बढ़ती प्याज की कीमतों पर रोक लगाने के लिए सरकार लगातार नई योजनाओं को अपना रही है। प्याज के दाम को काबू में करने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए एमएमटीसी ( MMTC ) को एक लाख टन प्याज आयात करने का निर्देश दिया है। प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के साथ ही अन्य राज्यों में हुई बेमौसम बारिश के कारण प्याज की कीमतों में इजाफा देखा जा रहा है।


ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने एक लाख टन प्याज आयात करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा, “सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक लाख टन प्याज के आयात का फैसला लिया है। एमएमटीसी 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयातित प्याज देश में वितरण के लिए उपलब्ध कराएगा और नैफेड को देश के हर हिस्से में प्याज का वितरण करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।”


ये भी पढ़ें: रविवार को 20 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

https://twitter.com/hashtag/Onion?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कैबिनेट सचिव ने की बैठक

गौरतलब है कि प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की किल्लत की समीक्षा की थी। एमएमटीसी को दुबई व अन्य देशों से प्याज का आयात कर देश में इसकी उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।


कम हुआ उत्पादन

आपको बता दें कि दिल्ली और राजस्थान सरकार को निर्देश देते हुए कहा गया है कि 9 नवंबर से 12 नवंबर के बीच सभी मंडियां खुली रहें जिससे प्याज़ की सप्लाई बाधित न हो। कई इलाकों में हुई बेमौसम बारिश के कारण प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। कई राज्यों में आई बाढ़ से प्याज की फसल को नुकसान हुआ है, जिससे इसका उत्पादन भी कम होने का अनुमान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो