scriptएमएसई को डॉलर-रुपये साप्ताहिक विकल्प शुरू करने को सेबी की मंजूरी | MSE gets Sebi's approval to launch weekly options on currency products | Patrika News

एमएसई को डॉलर-रुपये साप्ताहिक विकल्प शुरू करने को सेबी की मंजूरी

Published: Dec 20, 2018 07:36:30 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अमरीकी डॉलर-भारतीय रुपए और अन्य दो मुद्राओं से संबंधित साप्ताहिक विकल्प शुरू करने को लेकर मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज (एमएसई) को मंजूरी प्रदान की है।

MSE

एमएसई को डॉलर-रुपये साप्ताहिक विकल्प शुरू करने को सेबी की मंजूरी

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अमरीकी डॉलर-भारतीय रुपए और अन्य दो मुद्राओं से संबंधित साप्ताहिक विकल्प शुरू करने को लेकर मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज (एमएसई) को मंजूरी प्रदान की है। एमएसई अमरीकी डॉलर-भारतीय रुपए को लेकर साप्ताहिक हेजिंग प्रोडक्ट शुरू कर रहा है, जो बाजार हिस्सेदारों को हेजिंग (वित्तीय हानि से बचाव हेतु वायदा) लागत में कटौती करने में महत्वपूर्ण रूप से सहायक होगा। एमएसई के सीएफओ कुणाल सांघवी ने कहा, “यह वित्तीय हानि से बचाव हेतु वायदा (हेज) की छोटी अवधि के कारण वायदा या विकल्प उपकरण की ‘समय लागत’ को कम करता है। इस तरह की एक महत्वपूर्ण लागत में कटौती भारतीय बाजारों के लाभ के लिए काम करती है, जो हेजिंग व बीमा उत्पादों के प्रति बेहद संवेदनशील हैं।”

डॉलर-रुपए को लेकर साप्ताहिक विकल्प अनुबंध उन मौजूदा मासिक अनुबंधों का पूरक होंगे, जो समाप्ति माह के अंतिम कारोबारी दिन से दो कार्यदिवस पहले समाप्त हो जाते हैं। सेबी द्वारा एमएसई को यूरो-आईएनआर, जीबीपी-आईएनआर और जेपीवाई-आईएनआर के मुद्रा युग्म पर मासिक मुद्रा विकल्प अनुबंध पेश करने की अनुमति दी गई है।

एमएसई को यूरो-यूएसडी, जीबीपी-यूएसडी और यूएसडी-जेपीवाई के क्रॉस मुद्रा जोड़े पर वायदा और विकल्प पेश करने की अनुमति देती है। क्रॉस मुद्रा जोड़े पर ये वायदा और विकल्प एमएसई पर व्यापार के दिनों के लिए 9.00 बजे से 7.30 बजे तक कारोबार के लिए उपलब्ध होंगे।

सांघवी ने कहा, “एमएसई अब नए उत्पाद को लांच करने और कामकाजी पूंजी की लंबी चिंताओं को पीछे छोड़ने के लिए एक बहुत ही आरामदायक स्थिति में है। इसने टर्नअराउंड योजना के अनुसार सभी उपायों को लागू करने का मार्ग तैयार कर रखा है, जिसमें हमारे उत्पादों का विस्तार शामिल है। बाजार नियामक की मंजूरी हमारी भविष्य की संभावनाओं के प्रति उसके विश्वास का द्योतक है और रिवाइवल पर ध्यान केंद्रित करने वाली प्रबंधन टीम के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने वाला है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो