scriptमुकेश अंबानी को हुआ बड़ा फायदा,बन गए 191 देशों में सबसे अमीर शख्स | Mukesh Ambani's became the the richest man in 191 countries | Patrika News

मुकेश अंबानी को हुआ बड़ा फायदा,बन गए 191 देशों में सबसे अमीर शख्स

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2018 08:52:56 am

Submitted by:

manish ranjan

बन गए 191 देशों में सबसे अमीर शख्स बन गये हैं। दुनिया में महज चार देशों के अमीरों से पीछे हैं।

mukesh amabni

नई दिल्ली। इस खबर के आते ही की रिलायंस और अलीबाबा के बीच में डील होनों वाली है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स में भारी इजाफा देखने को मिला। इसी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार पूंजीकरण में भी भारी इजाफा हुआ अौर इस प्रकार मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 50 अरब डाॅलर के पार पहुंच गर्इ। जिसके बाद मुकेश अंबानी 191 देशों में सबसे अमीर शख्स बन गये हैं। अंबानी फिलहाल दुनिया में महज चार देशों के अमीरों से पीछे हैं।

191 देशों के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी
ब्लूमबर्ग के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएमडी मुकेश अंबानी फिलहाल दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में 11वें पायदान पर हैं। उनसे आगे सिर्फ चार देशों के अरबपति हैं। दुनिया में 195 देश हैं और इस प्रकार अंबानी 191 देशों के सबसे अमीर बन चुके हैं। उनसे आगे अमेरिका में सात, फ्रांस में दो, स्पेन में एक और मेक्सिको में एक अमीर है। बता दें की अमेजन के जेफ बेजोस 156 अरब डॉलर यानी की 10.60 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ दुनिया में सबसे अमीर आदमी हैं।

50 अरब डाॅलर के पार हुई संपत्ति
पिछले साल में अंबानी की संपत्ति में लगभग 89 हजार करोड़ रुपए बढ़ोतरी हुई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स बढ़ने से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफे का सबसे बड़ा कारण ये है कि कंपनी में मुकेश अंबानी का कुल 45 फीसदी हिस्सेदारी है। इस हिसाब से अंबानी की कुल संपत्ति 50 अरब डाॅलर के पार कर जाती है। इसके साथ ही एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के पद पर मुकेश अंबानी की स्थिति पहले से आैर मजबूत तो ही गर्इ है, साथ ही वो अब 191 देशों के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं। सबसे दिलचस्प बात ये है कि भारत के पास जितना गोल्ड रिजर्व है, मुकेश अंबानी के पास उससे दोगुना अधिक संपत्ति है। मौजूदा समय में भारत के पास आधिकारिक तौर पर 561 टन साेने का रिजर्व है जिसकी कुल कीमत 25 अरब डाॅलर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो