बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, कच्चे तेल के आयात पर आज से खत्म हो रही अमरीकी छूट

बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, कच्चे तेल के आयात पर आज से खत्म हो रही अमरीकी छूट

Ashutosh Kumar Verma | Publish: May, 01 2019 07:57:14 AM (IST) | Updated: May, 01 2019 08:05:08 AM (IST) बाजार

  • बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया।
  • बीते दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर का किया था इजाफ।
  • ईरान से कच्चा तेल आयात करने को लेकर अमरीकी छूट आज से खत्म हो रही।

नई दिल्ली। पिछले दिन यान मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों ने चार बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था। आज यानी बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला। इसके साथ इन शहरों में पेट्रोल और डीजल का भाव पिछले दिन यानी मंगलवार को स्तर पर ही बरकरार है। आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी के बाद आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के नए भाव।

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी के विदेशी दौरे से 5 साल में भारत को क्या फायदे मिले, पढ़ें पूरी रिपोर्ट कार्ड

पिछले दिन 5 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था डीजल

सबसे पहले डीजल की बात करें तो आज इसके कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके पहले मंगलवार को डीजल के भाव 5 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। सोमवार को भी डीजल के भाव 5 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। आज नई दिल्ली में डीजल का भाव 66.71 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का नया भाव 68.45 रुपए प्रति लीटर है। मुंबईवासियों को आज एक लीटर डीजल के लिए 69.83 रुपए प्रति लीटर खर्च करना होगा। चेन्नई में आज डीजल की कीमतों कोई बदलाव नहीं होने के बाद यह 70.44 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

यह भी पढ़ें - जेट एयरवेज और ILFS ने बिगाड़ा YES BANK का खेल, Q4 में हुआ करोड़ों का नुकसान

पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

मंगलवार को देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल के भाव 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। इस प्रकार बुधवार को कोई बदलाव नहीं होने के बाद नई दिल्ली में पेट्रोल का भाव 73.13 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में आज पेट्रोल का भाव 75.15 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में भी पिछले दिन की तरह ही पेट्रोल का भाव 78.70 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। चेन्नई में भी पेट्रोल का भाव 75.90 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।


आज खत्म होगा ईरान से तेल आयात करने को लेकर अमरीकी छूट

गौरतलब है कि अमरीका ने ईरान से कच्चा तेल खरीदने की जो छूट भारत को दी थी उसे एक मई से हटाने का एलान कर दिया है। भारत अपनी ज़रूरत का करीब 12 फीसदी कच्चा तेल ईरान से आयात करता है। ऐसे में ईरान से आयात पर रोक के बाद भारत को नए देशों से तेल के आयात का करार करना होगा जो महंगा सौदा साबित हो सकता है। पहले से ही ईरान से तेल का आयात घटा चुके भारत की मुश्किलें अमरीकी पाबंदी से मिली छूट के ख़त्म होने के साथ बढऩे वाली है। अमरीकी प्रतिबंध से पहले ईरान से भारत करीब 25 मिलियन टन ईरान से खऱीदता था। प्रतिबंधों के बाद पिछले कुछ महीनों में 1.25 मिलियन टन खऱीद प्रति माह रह गई।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned