scriptबुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में 70 के नीचे फिसला ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव | No change In Petrol Diesel Price on Wednesday Crude Oil Prices falls | Patrika News

बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में 70 के नीचे फिसला ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2019 08:38:09 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव 69.99 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर फिसला।
बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों कोई बदलाव नहीं।
इस माह अब तक पेट्रोल की दरों में 7 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरों में 23 पैसे प्रति लीटर की ही बढ़ोतरी।

Petrol Diesel

बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में 70 के नीचे फिसला ब्रेंट क्रुड ऑयल का भाव

नई दिल्ली। चुनावी सीजन में ही सही, लेकिन पेट्रोल-डीजल के मोर्चे पर आम लोगों को हल्की राहत मिलते हुए दिखाई दे रही है। इसी सिलसिले में बुधवार को तेल विपणन कंपनियों ( Oil marketing companies ) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके बाद बुधवार को भी पेट्रोल ( petrol price ) औ? डीजल ?? ( diesel price ) की दरें मंगलवार के स्तर पर ही बरकरार रहीं। 1 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल के बीच में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली बढ़त ही देखने को मिली है। इन 17 दिनों में पेट्रोल की दरों में औसतन 7 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है, वहीं डीजल की दरों में भी औसतन 22-23 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। हालांकि, कमोडिटी बाजार ( commodity market ) के कुछ विश्लेषकों का मानना है कि चुनावी दौर खत्म होने के बाद आम जनता को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अचानक किसी बड़ी वृद्धि का सामना करना पड़ सकता है।


इस माह अब तक केवल 7 पैसे प्रति लीटर ही महंगा हुआ पेट्रोल

बुधवर को देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो यहां इन दरों को पिछले दिन यानी मंगलवार के स्तर पर ही स्थिर रखा गया है। इस प्रकार बुधवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 72.93 पैसे प्रति लीटर देने होंगे। कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम क्रमश: 74.95 रुपए प्रति लीटर और 78.50 रुपए प्रति लीटर होगा। चेन्नई की बात करें तो बुधवार को यहां भी पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं रहा। चेन्नई में बुधवार को पेट्रोल का भाव 75.69 रुपए प्रति लीटर रहा। अप्रैल माह में अब तक पेट्रोल की कीमतों में कुल 7 पैसे प्रति लीटर की ही बढ़ोतरी हुई है।


क्या है आज डीजल का भाव

डीजल की बात करें तो बुधवार को इसकी कीमतों को भी स्थिर रखा गया है। बुधवार को दिल्ली में डीजल का भाव 66.31 रुपए प्रति लीटर है। वहीं, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर के लिए आज आपको क्रमश: 68.50 रुपए और 69.40 रुपए देने होंगे। चेन्नई में डीजल की कीमतों की बात करें तो इसमें यहां भी कोई वृद्धि नहीं हुई है जिसके बाद डीजल की दर मंगलवार की तरह ही 70.01 के स्तर पर बरकरार है। बीते 17 दिनों में डीजल की कीमतों में कुल 23 पैसे प्रति लीटर की ही वृद्धि हुई है।


70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल ब्रेंट क्रुड का भाव

बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट बढ़ गई है। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बेंचमार्क ब्रेंट क्रुड ऑयल ( brent crude oil ) का भाव गिरकर 71 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया है। ब्रेंट क्रुड वायदा 19 सेंट गिरकर 69.99 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है। वहीं, वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी Wti क्रुड वायदा में भी 8 सेंट की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद यह 63.32 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल का भाव एक फीसदी की कमजोरी के साथ 4408 रुपये पर आ गया।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो