scriptहेल्थ इंश्योंरेंस का कवर बढ़ाने के लिए कंपनी बदलना ठीक नहीं | not a good decision to change heal insurance for big cover | Patrika News

हेल्थ इंश्योंरेंस का कवर बढ़ाने के लिए कंपनी बदलना ठीक नहीं

Published: Dec 30, 2016 07:54:00 pm

आप पॉलिसी पोर्ट करवाते समय अपने हेल्थ इंश्योरेंस के कवर को बढ़वा सकते हैं। लेकिन यह नई कंपनी पर निर्भर होगा कि आप उसके मानदंडों में फिट बैठते हैं या नहीं।

Health Insurance

Health Insurance



सवाल…

मेरा नाम रोहित श्रीवास्तव है और मैं भोपाल में रहता हूं। मेरे पास वर्तमान में पांच लाख रुपए का हेल्थ इंश्योरेंस कवर है जिसे मैं बढ़ाकर आठ लाख रुपए करना चाहता हूं। क्या पॉलिसी पोर्ट करवाते समय मैं इसका सम एश्योर्ड यानी कवर बढ़वा सकता हूं?

जवाब
आप पॉलिसी पोर्ट करवाते समय अपने हेल्थ इंश्योरेंस के कवर को बढ़वा सकते हैं। लेकिन यह नई कंपनी पर निर्भर होगा कि आप उसके मानदंडों में फिट बैठते हैं या नहीं। अगर कंपनी को लगता है कि उसकेमानदंडों को पूरा नहीं कर रहे हैं तो वह इसे अस्वीकृत कर सकती है। अगर सिर्फ कवर बढ़ानेे के लिए आप इंश्योरेंस कंपनी बदल रहे हैं तो मौजूदा कंपनी से भी हेल्थ इंश्योरेंस कवर बढ़ाने की बात कर सकते हैं। लेकिन कई सरकारी कंपनियां ऐसी हैं, जो अधिकतम पांच लाख रुपए तक का ही कवर देती हैं, ऐसे में आप तीन लाख या पांच लाख रुपए का टॉप-अप कवर ले सकते हैं, जिसका डिडक्टिबल (कर छूट मिलने वाली रकम) पांच लाख रुपए होगी। यह टॉप-अप पॉलिसी आपके कुल कवर में बढ़ोतरी करेगा और यह तब प्रभावी होगा, जब आपकी मूल पॉलिसी का कवर पूरी तरह इस्तेमाल में आ जाता है। आप इंश्योरेंस देने वाली कंपनी के एजेंट को बुलाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको स्वयं भी पॉलिसी के नियम एवं शर्तों को समझ लेना चाहिए। पॉलिसी लेने के पहले यह जरूर देख लें कि वह आपकी जरूरतों को पूरी करती है या नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो