scriptआसानी से कर सकेंगे अपना आधार अपडेट, ये हुए हैं बदलाव | Patrika News
बाजार

आसानी से कर सकेंगे अपना आधार अपडेट, ये हुए हैं बदलाव

5 Photos
7 years ago
1/5
नई दिल्ली। आधार कार्ड को लेकर यूनीक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक नई फैसिलीटी की शुरूआत की है। इसके साथ ही अब आधार कार्ड में किसी भी तरह को कोई बदलाव या एप्लीकेशंस को इस्तेमाल करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है। अब आपका आधार पहले से ज्यादा सेक्योर होगा और इसके साथ ही आपका समय भी बचेगा। अब आपको ओटीपी के जगह टाईम बेस्ड ओटीपी को वेरिफिकेशन के इस्तेमाल करने आधार से जुड़ी कोई भी बदलाव कर सकेंगे।
2/5
30 सेकेंड के लिए वैलिड होगा ओटीपी यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने बताया कि, सुरक्षा की दृष्टिकोण से टीओटीपी लॉन्च किया गया है। आने वाले समय में सभी एप्लीकेशंस को टीओटीपी पर माइग्रेट कर दिया जाएगा। ये 8 डिजिट का एक नंबर है जो सिफ 30 सेकेंड के लिए वैलिड होगा। इसे आप खुद अपने मोबाइल पर जेनरेट कर सकते हैं।
3/5
नेटवर्क कमजोर होने से समय से ओटीपी नहीं जेनरेट हो पाता है जिससे की आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार इस वजह से आप अपना आधार नहीं जेनरेट कर पाते। लेकिन टीओटीपी के इस्तेमाल से आपके इन झंझटो से छुटकारा मिल जाएगा।
4/5
आधार ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से एमआधार ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना प्रोफाइल बना सकते हैं, जिसमें आपको अपना आधार नंबर और दूसरी जानकारियों को भरना होगा। इसके बाद आपका ऐप एक्टिवेट हो जाएगा जिसमें आपके पास टीओटीपी का ऑप्शन मिलेगा।
5/5
आधार के इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको आधार की हार्ड कॉपी की जरूरत नहीं पड़ेगा। आप कहीं भी आधार की जरूरत पडऩे पर एमआधार ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.