हीरा केवल अमीरों के लिए नहीं, यहां से केवल 120 रुपए में आप भी खरीद सकते हैं

manish ranjan

Publish: Sep, 07 2017 05:04:00 (IST)

Market
हीरा केवल अमीरों के लिए नहीं, यहां से केवल 120 रुपए में आप भी खरीद सकते हैं

 अमीर लोगों की पहचान वाला हीरा अब आपके पहुंच में आ गया है। मात्र 120 रुपए प्रतिदिन के निवेश करके आप भी हीरा ले सकते हैं।

नई दिल्ली। अब तक अमीर लोगों की पहचान माने जाना वाला हीरा अब आपके पहुंच में आ गया है। मात्र 120 रुपए प्रतिदिन के निवेश करके आप भी हीरा ले सकते हैं। अभी पिछले हफ्ते ही विश्व मे अपनी तरह का पहला डायमंड फ्यूचर ट्रेडिंग की भारत में शुरूआत हुई हैं। इसका मकसद सभी तरह के लोगों तक हीरे की पहुंच को बढ़ाना हैं। भारत दुनिया के सबसे बड़े कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यातक है। अब घरेलू औरतों के लिए इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में एक सेंट हीरा रखने के अपने इस कदम से भारतीय कमोडिटी एक्सचेंज ने पूरा खेल बदल दिया है।


एक कैरेट पूरा होने पर ले सकते है हीरे की फिजिकल डिलीवरी

मैनेजिंग निदेशक संजित प्रसाद ने कहा कि, रिलायंस कैपिटल और एमएमटीसी द्वारा समर्थित बाजार पहले से ही एक कैरेट हीरे के अनुबंधो के बाजार को शुरू किया चुका है। बाद मे इसमें 30 सेंट और 50 सेंट के और अनुबंधो को जोड़ जाएगा। प्रसाद ने कहा कि, छोटे निवेशकों के पास 3,200 रुपए में एक सेंट हीरा खरीदने का विकल्प है, वो समय के साथ इसे इलेक्ट्रॉनिक फार्म मे इकट्टठा कर सकते है और जब एक कैरेट पूरा हो जाए तो इसे अपने पास ले सकते है। दिल्ली मे एक निवेशक कॉन्फ्रेंस मे प्रसाद ने बताया कि आप एक निवेशक के तौर पर एक सेंट खरीद सकते है और इसे समय के साथ और खरीदते रहें। जब यह 100 सेंट यानि एक कैरेट हो जाए तो आप हीरे की फिजिकल डिलीवरी ले सकते हैं। आपको बता दें की एक सेंट मे दो मिलीग्राम होता है और ऐसे ही 100 सेंट में एक कैरेट पूरा होता है। इसी बढ़ते कैरेट के साथ हीरे की कीमत बढ़ता जाता है।


लॉन्च होने के पहले हफ्ते मे ही मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स

हीरे के फ्यूचर टे्रडिंग के पहले हफ्ते में काफी रूचि देखने को मिली। लॉन्च होने के पहले दिन ही नवंबर फ्यूचर के लिए 27 कैरेट का कारोबार हुआ। इसके कंट्रैक्ट स्पेसिफिकेशन मे ये गाइडलाइन दिया गया है कि कोई भी ट्रेडर अधिकतम तीन हजार सेंट्स के साथ प्रत्येक सेंट पर न्यूनतम एक रुपए का टिक ले सकता है। एक्सचेंज ने ट्र्रेिडंग और डिलीवरी साइज को इतना छोटा इसलिए रखा है ताकि इसमें आयातक, ब्रोकर, ट्रेडर्स, प्रोसेसर, सप्लायर, स्टॉकिस्ट और ज्वेलरी मैन्यूफैक्चरर भी भाग ले सकें। एक्सचेंज जल्द ही 30 और 50 सेंट में डिलीवरी शुरू करेगा। नवंबर, दिसंबर और जनवरी में एक्सपायर होने वाले एक कैरेट हीरे की डिलीवरी सूरत में होगा।


रफ हीरे का सबसे बड़ा आयातक है भारत

एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के हर 15 मे से 14 हीरो की कटिंग भारत में होती है। 31 मार्च 2017 को खत्म हुए वित्त वर्ष में भारत मे 15.3 करोड़ कैरेट रफ हीरे का आयात हुआ। पॉलिशर्स दुनिया के सबसे बड़े हीरा प्रोड्यूसर डी-बीयर्स से सोर्स करते है। सूरत मे दुनिया के 85 फीसदी हीरो को पॉलिश किया जाता है। ICEX ने बताया कि बाजार के सभी डायमंड विक्रेता डी-बीयर्स के इंटरेनशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड ग्रेडिंग एंड रिसर्च से अपने हीरो को सर्टिफाइ कराते है। दुनिया भर में सभी हीरों की तुलना में भारत में माइनिंग या प्रोडक्शन लगभग न के बराबर है। भारत में होने वाले डायमंड की माइनिंग मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के खाद्यानों में होता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned