scriptतेल की कीमतें अस्थिर दौर में पहुंची, सरकार की नीतियों पर बहुत कुछ निर्भरः आर्इर्इए | Oil prices enters unsteady state says International energy agency | Patrika News

तेल की कीमतें अस्थिर दौर में पहुंची, सरकार की नीतियों पर बहुत कुछ निर्भरः आर्इर्इए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2018 04:59:29 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अंतर्राष्ट्रीय एनर्जी एजेंसी (आर्इर्इए) का कहना है कि तेल बाजार अनिश्चितता व अस्थिरता की स्थिति में पहुंच रहा है। आर्इर्इए का यह भी कहना है कि साल 2020 की शुरुआत में तेल आपूर्ति में बाधा भी आ सकती है।

Oil

तेल की कीमतें अस्थिर दौर में पहुंची, सरकार की नीतियों पर बहुत कुछ निर्भरः आर्इर्इए

नर्इ दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय एनर्जी एजेंसी (आर्इर्इए) का कहना है कि तेल बाजार अनिश्चितता व अस्थिरता की स्थिति में पहुंच रहा है। आर्इर्इए का यह भी कहना है कि साल 2020 की शुरुआत में तेल आपूर्ति में बाधा भी आ सकती है। आईईए ने कहा कि चीन के बड़े उपभोक्ता होने के साथ ही प्राकृतिक गैस की मांग भी बढ़ती जा रही है। सोलर पीवी का बाजार भी आगे बढ़ रहा है, लेकिन अन्य कम-कार्बन प्रौद्योगिकीयों और खासतौर से प्रभावी नीतियों की अभी भी जरूरत है, ताकि इसे बढ़ावा दिया जा सके।


वैश्विक स्तर पर तेल बाजार में उथल-पुथल का माहौल

आईर्इए पब्लिकेशन की वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक 2018 रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। जिसमें वैश्विक ऊर्जा के विस्तृत प्रचलन की जानकारी दी गई है, साथ ही इसमें मांग और आपूर्ति, कार्बन उत्सर्जन, वायु प्रदूषण और ऊर्जा तक पहुंच पर भी प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक ऊर्जा महत्वपूर्ण बदलाव के दौर से गुजर रही है, जिसमें विद्युतीकरण में तेजी के साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा का भी विस्तार शामिल है। साथ ही तेल उत्पादन और प्राकृतिक गैस बाजार के वैश्वीकरण में उथल-पुथल का माहौल है।


सरकार की नीतियों पर बहुत कुछ निर्भर

सभी क्षेत्रों और सभी तरह के ईंधन में सरकार की बनाई गई नीतियां ही भविष्य की ऊर्जा प्रणाली की दशा-दिशा निर्धारित करेंगी। आईईए के कार्यकारी निदेशक फैथ बिरोल ने कहा, “हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि 70 फीसदी से अधिक वैश्विक ऊर्जा निवेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है और इसका संदेश साफ है कि दुनिया की ऊर्जा नियति सरकारी फैसलों पर निर्भर है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो