scriptकच्चे तेल की कीमत घटकर $30.28 प्रति बैरल | Brent Crude prices dips to $30.28 per barrel | Patrika News

कच्चे तेल की कीमत घटकर $30.28 प्रति बैरल

Published: Feb 04, 2016 02:39:00 pm

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत गत मंगलवार को घटकर 30.28 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल रही

Fuel

Fuel

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार के भारतीय बॉस्‍केट में कच्‍चे तेल की कीमत घटकर 30.28 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है। सोमवार को यह कीमत 31.63 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल थी।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत गत मंगलवार को घटकर 30.28 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल रही। इसी तरह भारतीय रुपए के संदर्भ में गत मंगलवार को भारतीय बास्केट में कच्‍चे तेल की कीमत घटकर 2054.09 रुपए प्रति बैरल हो गई, जबकि गत सोमवार को 2140.77 रुपए प्रति बैरल थी। गौरतलब है कि मंगलवार को रुपया कमजोर होकर 67.83 रुपए प्रति अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआ।

रूस के इस बयान के बाद कि वह कच्चा तेल की कीमतों में गिरावट रोकने के लिए उत्पादन कटौती के मुद्दे पर वार्ता के लिए तैयार है, इसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल गिरावट से उबरने में कामयाब रहा। लंदन में ब्रेंट क्रूड का वायदा 58 सेंट चढ़कर 33.30 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। मार्च का अमरीकी क्रूड वायदा भी 65 सेंट ऊपर 30.53 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

क्या रहा रूस का रुख?
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यदि बैठक को लेकर पेट्रोलियम निर्यातक देशों के प्रमुख संगठन ओपेक के सदस्यों तथा गैर-ओपेके देशों में सहमति है तो हम बैठक में शामिल होंगे। इससे एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में लगातार तीसरे दिन गिर रहे कच्चे तेल ने वापसी की ओर और यूरोपीय बाजार में लगभग 2 प्रतिशत की बढ़त बनाने में कामयाब रहा। इससे पहले अमेरिका में गत सप्ताह पेट्रोलियम भंडार में बढ़ोतरी का दबाव कच्चा तेल पर देखा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो