script34 रुपए है पेट्रोल की असली कीमत लेकिन आप चुकाते हैं 71 रुपए , जनिए क्यों | Petrol Costs Rs. 34 Per Litre Before Tax, Dealer Commission In Delhi | Patrika News

34 रुपए है पेट्रोल की असली कीमत लेकिन आप चुकाते हैं 71 रुपए , जनिए क्यों

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2018 03:59:53 pm

Submitted by:

manish ranjan

नई दिल्ली। आप अभी तक अगर ये सोच कर खुश है कि सरकार लगातार पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर रही है।

petrol

34 रुपए है पेट्रोल की असली कीमत लेकिन आप चुकाते हैं 71 रुपए , जनिए क्यों

नई दिल्ली। नई दिल्ली। आप अभी तक अगर ये सोच कर खुश है कि सरकार लगातार पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर रही है। कटौती के कारण आपकों एक लीटर पेट्रोल के लिए तकरीबन 71 रुपए तक ही चुकाने पड़ रहे हैं, तो आपको बता दें कि एक लीटर पेट्रोल की असली कीमत महज 34.04 रुपए प्रति लीटर ही हैं। जी हां, अगर टैक्स और डीलर्स के कमीशन के बिना पेट्रोल की कीमत सिर्फ 34.04 रुपए प्रति लीटर ही हैं। तो वहीं दूसरी तरफ डीजल की कीमत 38.67 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल पर इतना वसूला जाता है टैक्स

पेट्रोल और डीजल की असली कीमतों का खुलासा खुद सरकार ने संसद में किया है। केंद्रीय राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि पेट्रोल-डीजल में 96.9 फीसदी और डीजल में 60.30 फीसदी हिस्सेदारी टैक्स और डीलर्स कमीशन की होती है।

पेट्रोल-डीजल पर ऐसे वसूला जा रहा टैक्स

वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने संसद में जो जानकारी दी उसके मुताबिक, 19 दिसंबर को पेट्रोल की कीमत 70.63 रुपए प्रति लीटर थी। इसमें प्रति लीटर 17.98 रुपए एक्साइज ड्यूटी, 15.02 रुपये स्टेट वैट और 3.59 रुपए डीलर कमीशन शामिल है।वहीं डीजल की कीमत 64.54 प्रति लीटर थी, जिसमें 13.83 रुपए एक्साइस ड्यूटी, 9.51 रुपये स्टेट वैट और 2.53 रुपए डीलर कमीशन शामिल है।

सरकार ने टैक्स से कमाए इतने करोड़ रुपए

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान एक्साइज ड्यूटी के माध्यम से पेट्रोल पर 73,516.8 करोड़ रुपए और डीजल पर 1.50 लाख करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया है। सरकार का एक्साइज ड्यूटी को लेकर ये भी कहना है कि जब भी जरूरत पड़ती है हम इसमे पर बदलाव करते रहते हैं। हमने अक्टूबर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए फ्यूल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले business news in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो