scriptकर्नाटक चुनाव के बाद लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 82 तो डीजल 70 के पार | Petrol-diesel price hike for 2nd consecutive day | Patrika News

कर्नाटक चुनाव के बाद लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 82 तो डीजल 70 के पार

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2018 11:06:45 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

कर्नाटक चुनाव के बाद आज (मंगलवार) लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है ।

Petrol-Diesel Price

नर्इ दिल्ली। कर्नाटक चुनाव खत्म हो चुका है आैर अाज चुनाव के नतीजे भी आने वाले हैं। इसके साथ ही बीते 24 अप्रैल से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला भी शुरू हो गया है। कर्नाटक चुनाव के बाद आज (मंगलवार) लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है । एेसे में आइए जानते हैं कि पेट्रोल-डीजल के दाम में कितनी बढ़ोतरी हुई ।


पेट्रोल के दाम में 15 पैसे तक की बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल के दाम में ताजा बदलाव को देखें तो देश की राजधानी दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 74.95 रुपए देने होंगे। पिछले दिन के मुकाबले इसमें आज 15 पैसे का इजाफा कर दिया गया है। इसके साथ ही दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गयी है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम अब बढ़कर 77.65 रुपए हो गया है। चेन्नर्इ में भी पेट्राेल का दाम 77.77 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अब पेट्रोल का दाम सबसे अधिक मुंबर्इ में हो गया है। मुंबर्इ में पेट्रोल का दाम बढ़कर 82.79 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पिछले दिन के मुकाबले इसमें 14 पैसे की इजाफा किया गया है।


क्या हैं डीजल के दाम

वहीं यदि डीजल के दाम की बात करें तो इसमें भी करीब 23 पैसे तक की बढ़त की गर्इ है। दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम पिछले दिन के 66.14 से बढ़कर 66.36 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल का दाम 68.90 रुपए हो गया है। दो अन्य महानगर मुंबर्इ आैर चेन्नर्इ में तो डीजल का दाम 70 के पार पहु्ंच गया है। फिलहाल मुंबर्इ में एक लीटर डीजल का दाम 70.66 रुपए आैर चेन्नर्इ में 70.02 रुपए पर पहुंच गया है।


प्रतिदिन बदलता है पेट्रोल-डीजल के दाम

आपको बता दें कि 16 जून 2017 के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद 24 अप्रैल 2018 से लगातार 20 दिनों तक इसके में कोर्इ बदलाव नहीं किया गया था। मीडिया खबरों की मानें तो केन्द्र सरकार ने देश की तेल विपणन कंपनियों को कर्नाटक चुनाव के दौरान तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं करने का निर्देश दिया था। हालांकि 10 मर्इ को इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह के इसका खंडन किया है। उन्होंने कहा था कि तेल कंपनियों ने तेल के दाम को सामान्य स्तर पर लाने के लिए इसमें कोर्इ बदलाव नहीं किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो