script9वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती जारी, जाने आज की नर्इ दरें | petrol-diesel price slashed for 9 consecutive days | Patrika News

9वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती जारी, जाने आज की नर्इ दरें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2018 09:09:00 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पिछले 9 दिनों में पेट्रोल के दाम में कुल 80 पैसे आैर डीजल की कीमतों में कुल 59 पैसे की कमी आर्इ है।

Petrol-Diesel Price

9वें दिन भी कंजूसी से कम किया गया पेट्रोल-डीजल का दाम, जानें आज की दरें

नर्इ दिल्ली। पहले लगातार 16 दिनों तक पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ाया गया लेकिन अब पिछले 9 दिनों से लगातार कुछ पैसों की कटौती देखने को मिल रही है। आज (गुरूवार) को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 9वें दिन भी कटौती हुर्इ है। इस दौरान पेट्रोल के दाम में कुल 80 पैसे आैर डीजल की कीमतों में कुल 59 पैसे की कमी आर्इ है। इसके पहले लगातार 16 दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के दौरान पेट्रोल की कीमतों में कुल 3.80 रुपए आैर डीजल की कीमतों में 3.38 रुपए की बढ़ोतरी हुर्इ थी। अगर इस लिहाज से देखें तो तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती करने को लेकर काफी कंजूसी कर रही हैं।


कितना सस्ता हुअा पेट्रोल

गुरूवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे की कटौती की गर्इ के जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.63 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है। वहीं कोलकाता में आज लोगों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 80.28 रुपए, मुंबर्इ में 85.45 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 80.59 रुपए प्रति लीटर हो गया है।


क्या हैं आज डीजल के दाम

डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती के बाद देश के चार बड़े महानगरों की बात करें तो आज दिल्लीवासियों को एक लीटर डीजल के लिए 68.73 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि कोलकाता में 71.28 रुपए प्रति लीटर, मुंबर्इ में 73.17 रुपए प्रति लीटर आैर चेन्नर्इ में 72.56 रुपए प्रति लीटर हो गया है। मुंबर्इ में आज डीजल के दाम में 8 पैसे की कटौती की गर्इ है।


तेल कंपनियों का हो रहा मुनाफा

वैश्विक बाजारों में तेल की कीमतो में कमी आने के बावजूद अभी भी दबाव की स्थिति देखी जा रही है। बुधवार को कच्चे तेल का भाव 65 डाॅलर प्रति बैरल के करीब दर्ज किया गया है। जबकि ब्रेंट क्रुड आॅयल 75 के करीब बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ डाॅलर के मुकाबले रुपए में भी मजबूती देखने को मिल रही है। एेसे में अपने मुनाफे के मार्जिन बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अाहिस्ता-आहिस्ता कटौती कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो